कोहरे की चपेट में राजस्थान

उत्तर और पश्चिमी भारत में बारिश और बर्फबारी के चलते मौसम का मिजाज बदल गया है. तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है. राजस्थान के आधा दर्जन से ज्यादा जिलों में जाड़े की बारिश यानी मावठ के बाद कोहरे का प्रकोप है.

जयपुर में इतना ज्यादा घना कोहरा है कि दो मीटर की दूरी पर कुछ भी नहीं दिखाई दे रहा है. सोमवार को जयपुर में तीन घंटे की बारिश की वजह से 10 डिग्री तक तापमान गिरा है. राजस्थान का पूर्वी हिस्सा सोमवार से ही तरबतर हो रहा है. श्री गंगानगर, जैसलमेर, बीकानेर, अलवर और जयपुर जैसे जिलों में दोपहर से रात 11 बजे तक करीब 8.1 मिलीमीटर बारिश हुई है.

इसके अलावा सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में भी बारिश हुई. साथ जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में बर्फबारी देखने को मिली. बारिश और बर्फबारी की वजह से दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल समेत अन्य क्षेत्र में ठिठुरन बढ़ गई है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों तक प्रदेश में मौसम ऐसा ही बना रहेगा.

अजमेर पिलानी चूरु सहित राज्य के कई शहरों में बारिश के बाद घना कोहरा रहेगा. इस बारिश की वजह से ज्यादातर शहरों के तापमान में 5 से 6 डिग्री तक गिरावट आई है. मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर और उससे सटे पाकिस्तान पर एक नया पश्चिमी विक्षोभ पनप रहा है, जिसका असर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली सहित राजस्थान में भी हुआ है.

सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान, 24.2 डिग्री दर्ज हुआ था, लेकिन बारिश के बाद रात के 8 बजे अधिकतम तापमान 7 डिग्री नीचे लुढ़ककर 17 डिग्री पर आ गया. वहीं कश्मीर के कई हिस्सों में 2 इंच तक बर्फबारी हुई और आज भी भारी बर्फबारी की संभावना है. मौसम के इस बदले मिजाज के लिए पश्चिम से आ रही हवाओं को जिम्मेदार माना जा रहा है, जिसका असर दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में दिखाई दे रहा है.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts