Syria Attack: रूस ने सीरिया पर किए हवाई हमले, 13 लोगों की मौत, 30 घायल

Russia Air Strike on Syria: रविवार को रूसी सेना के लड़ाकू विमानों ने सीरिया के कई इलाकों में जमकर बमबारी की. जिसमें 13 लोगों के मारे जाने की खबर है. इस बमबारी में करीब 34 लोग घायल भी हुए हैं.

New Delhi:  Russia Air Strike on Syria: रूसी युद्धक विमानों ने रविवार को सीरिया के उत्तर-पश्चिमी इलाकों में कई हवाई हमले किए. जिसमें दर्जनभर से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और दो दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूस ने इदलिब के बाजारों समेत कई इलाकों में हमले किए. रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, रूसी लड़ाकू विमानों ने रविवार को उत्तर-पश्चिमी सीरियाई शहर इदलिब के कई गांवों और कस्बों को निशाना बनाकर बमबारी की, जिससे कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई. हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में मरने वालों की संख्या 13 बताई गई है. इन हमलों में 34 लोगों के घायल होने की खबर है. लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में 30 लोगों के घायल होने की बात कही गई है.

घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बता दें कि रूस के लड़ाकू विमानों ने विद्रोही गुट के कब्जे वाले इलाकों पर बमबारी की. जो काफी बड़े बाजार माने जाते हैं. प्रत्यक्षदर्शियों और बचावकर्ताओं के मुताबिक, लड़ाकू विमानों ने पर्वतीय जबल अल जाव्या क्षेत्र और इदलिब शहर के पश्चिमी बाहरी इलाके के गांवों पर भी हमला किया, जो रूस और तुर्की द्वारा बनाए गए बफर जोन में आते हैं, जहां लगभग पांच साल पहले ही एक बड़ी जंग समाप्त हुई थी.

इस साल अब तक का सबसे बड़ा हमला

इंग्लैंड के सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स प्रमुख रामी अब्देल रहमान के मुताबिक, सीरिया में रविवार को हुआ हमला इस साल देश में हुए सभी हमलों में से सबसे खतरनाक था. बात दें कि पिछले सप्ताह ही विद्रोही गुटों ने रूस में ड्रोन हमला किया था. इस हमले को रूस का जवाब माना जा रहा है. बता दें कि रूस हमेशा से सीरिया के राष्ट्रपति बशर असद के शासन का समर्थन करता रहा है. रामी अब्देल रहमान के मताबिक, रूस ने उत्तर-पश्चिमी सीरिया के दो अलग-अलग इलाकों को निशाना बनाया. जिसमें पहला हमला जिस्र अल-शुघुर शहर में किया. जहां छह लोग मारे गए और तीन विद्रोही भी हमले में मारे गए. वहीं दूसरा हमला इदलिब शहर के बाहरी इलाके को निशाना बनाकर किया गया. जहां दो बच्चों समेत तीन लोगों की मौत हुई. इसके अलावा एक विद्रोही भी मारा गया. उन्होंने बताया कि मारे गए सभी विद्रोही तुर्किस्तान इस्लामिक पार्टी से संबंधित थे.

 

प्रत्यक्षदर्शी ने बताया हमले का मंजर

रूसी एयरस्ट्राइक के दौरान मौके पर मौजूद साद फातो नाम के एक मजदूर ने न्यूज एजेंसी एएफपी को बताया कि जब हमला हुआ तब वह बाजार में था और गाड़ी से सब्जियां उतार रहा था. इसी दौरान बाजार में हाहाकार मच गया. चारों तरफ सिर्फ चीखें पुकार की आवाज आने लगी और लोग खून से लथपथ हो गए. फातो ने बताया कि उसने भी कई घायल लोगों की मदद की. उसने इस मंजर को काफी डरावना बताया. वहीं एक अन्य शख्स ने बताया कि उसने वहीं काले धुएं का गुबार देखा. आसपास चीख-पकार और एंबुलेंस के सायरनों की आवाज सुनाई दे रही थी.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts