चक्रवाती तूफान ‘असानी’ की बढ़ेगी रफ्तार, बंगाल और ओडिशा के इलाकों में अलर्ट जारी

इस साल का पहला चक्रवाती तूफान असानी (Cyclone Asani) मंगलवार को पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटवर्तीय क्षेत्रों में अपना असर दिखाने वाला है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, बंगाल और ओडिशा के समुद्री इलाकों में 90 से 125 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.

नई दिल्ली:  इस साल का पहला चक्रवाती तूफान असानी (Cyclone Asani) मंगलवार को पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटवर्तीय क्षेत्रों में अपना असर दिखाने वाला है. मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार, बंगाल और ओडिशा के समुद्री इलाकों में 90 से 125 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. कई जगहों पर बारिश की संभावना है. तूफान का असर बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ में रहने वाला है. ऐसे में आशंका जताई गई है कि 11 से 13 मई तक यहां बारिश होगी, इसके साथ ही तेज हवाएं भी चलेंगी.मौसम विज्ञान केंद्र भुवनेश्वर के अनुसार, चक्रवाती तूफान आसनी पिछले छह घंटे के दौरान उत्तर-पश्चिम दिशा में 12 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. यह फिलहाल पुरी के नजदीक 590 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम और गोपालपुर, ओडिशा से करीब 510 किमी दक्षिण-पश्चिम में है.

अगले 24 घंटे में असानी पड़ेगा कमजोर

असानी चक्रवात 10 मई की रात तक उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ना जारी रखेगा. इसके बाद, यह उत्तर-पूर्व दिशा में ओडिशा तट से उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी की ओर भी जाएगा. अगले 24 घंटे में इसके कमजोर  पड़ने की संभावना बनी हुई है.

पश्चिम बंगाल के लिए अलर्ट जारी

IMD कोलकाता ने पश्चिम बंगाल के हावड़ा, कोलकाता, हुगली और पश्चिम मिदनापुर जिलों में आंधी-तूफान के साथ हल्की बारिश की आशंका जताई है.  आंधी-तूफान से बचने के लिए लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने की सलाह दी गई है.

ओडिशा के 4 पोर्ट डेंजर जोन में

ओडिशा रिलीफ कमिश्नर पीके जेना के अनुसार, राज्य के 4 पोर्ट पारादीप, गोपालपुर, धमरा और पुरी को डेंजर जोन में रखा गया है. इन इलाकों में NDRF और ODARF की पहले से ही तैनाती कर दी गई है. समुंद्री इलाकों  में सभी मछुआरों को चेतावनी जारी कर दी गई है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

 

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts