नए साल में पटरी पर दौड़ेगी उदय ट्रेन

भारतीय रेलवे की बहुप्रतीक्षित उदय ट्रेन नए साल में चलना शुरू कर देगी. रेलवे के उच्च अधिकारियों के मुताबिक उदय ट्रेन के दो ट्रायल हो चुके हैं. यह ट्रायल सफल बताया जा रहे हैं, लेकिन अभी इसमें थोड़ी बहुत खामियां पाई गई हैं, जिनको जल्द ही दूर कर लिया जाएगा. ऐसे में यह उम्मीद है कि देश की पहली उदय ट्रेन साल के शुरुआत में बेंगलुरु और कोयंबटूर के बीच चलना शुरू हो जाएगी. उदय ट्रेन की खासियत है इसमें तमाम सुविधाओं के साथ-साथ तेज रफ्तार भी होगी.

ट्रायल में सफल हुई उदय एक्सप्रेस

उदय ट्रेन डबल डेकर एयर कंडीशन्ड ट्रेन है. उदय ट्रेन के डिब्बे चेन्नई आईसीएफ से बनकर तैयार हुए हैं. उदय ट्रेन को पहले पहल बीते अगस्त में 10 तारीख को 80 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पर चलाकर टेस्ट किया गया था. हाल ही में 5 दिसंबर को 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर उदय ट्रेन को दोबारा चला कर देखा गया. इन दोनों ट्रायल्स में उदय ट्रेन को सफल पाया गया है. इसमें कुछ बदलाव सुझाए गए हैं, जिनको जल्द ही शामिल करके उदय ट्रेन को अगले साल की शुरुआत में चलाया जाएगा.

उदय ट्रेन को चलाने में हुई देरी

गौरतलब है की उत्कृष्ट डबल डेकर एयरकंडीशन्ड यात्री ट्रेन यानी उदय ट्रेन को चलाने की घोषणा 2016 के बजट में तब के रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने की थी. उस बजट के बाद एक और बजट पेश हो चुका है, लेकिन उदय ट्रेन के उदय का इंतजार अभी भी किया जा रहा है. रेलवे के एक अधिकारी के मुताबिक इस ट्रेन के डिजाइन और इसकी फीचर तय होने में कई बार बैठकें हुईं, जिनमें तमाम तरह के बदलाव समय-समय पर सुलझाए जाते रहे. इस वजह से उदय ट्रेन को चलाने में देरी हुई है.

दूसरी डबल डेकर ट्रेनों से अलग उदय एक्सप्रेस

रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक उदय ट्रेन डबल डेकर ट्रेन होगी, लेकिन यह दूसरी डबल डेकर ट्रेनों से अलग होगी, इसमें चाय कॉफी की वेंडिंग मशीनों को लगाया गया है. साथ ही इसमें हर एक डिब्बे में CCTV कैमरे लगाए गए हैं. इसके अलावा इसमें बायो टॉयलेट, ब्रेल लिपि, बेहतरीन इंटीरियर डिजाइन और खास तरह की कोटिंग की गई है. इस ट्रेन में बैठने के लिए जो सीटें लगाई गई हैं, वह काफी आरामदायक हैं, लंबे सफर में इससे लोगों को तकलीफ नहीं होगी.

40 फीसदी अधिक यात्री ले जाने की क्षमता

डबल डेकर ट्रेन होने की वजह से उदय एक्सप्रेस में सामान्य ट्रेन के मुकाबले 40 फीसदी अधिक यात्री ले जाने की क्षमता होगी. ऐसा कहा जा रहा है कि उदय ट्रेन की सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद इसे जल्द से जल्द पटरी पर उतार दिया जाएगा. रेलवे के मुताबिक ट्रेनों के टाइम टेबल में उदय ट्रेनों को पहले ही शामिल किया जा चुका है .तीन अलग-अलग रूट पर उदय ट्रेन चलाई जाएगी. ये रूट हैं- बेंगलुरु से कोयंबटूर, बांद्रा से जामनगर और विशाखापट्टनम से विजयवाड़ा.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts