उत्तर प्रदेश अनंत देव सस्पेंड: कानपुर कांड में बड़ी कार्रवाई-पूर्व एसएसपी

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश  के कानपुर के बिकरू गांव में गैंगस्टर विकास दुबे को पकड़ने गई पुलिस टीम पर दुबे ने अपने गुर्गों के साथ हमला कर दिया था। ताबड़तोड़ फायरिंग कर सीओ सहित आठ पुलिसकर्मियों को मौत के घाट उतार दिया गया। इसके अलावा आधा दर्जन पुलिसकर्मी गोली लगने से घायल हुए थे। 

प्रदेश सरकार ने इस मामले में कानपुर नगर के पूर्व एसएसपी और पीएसी के डीआईजी अनंत देव को निलंबित कर दिया है। यह कार्रवाई बिकरू कांड की जांच के लिए गठित एसआइटी की रिपोर्ट के आधार पर की गई है। इसके साथ ही जिले के पूर्व एसएसपी दिनेश कुमार पी को कारण बताओ नोटिस दिया गया है।

एसआईटी की रिपोर्ट आने के बाद यह पहली बड़ी कार्रवाई की गई है। एसआईटी ने अनंत देव के खिलाफ कार्रवाई और दिनेश कुमार पी के खिलाफ लघु दंड की कार्रवाई किए जाने की सिफारिश की थी।

उल्लेखनीय है कि बिकरू कांड के बाद अनंत देव को एसटीएफ के डीआईजी पद से हटाकर पीएसी मुरादाबाद में डीआईजी के पद पर भेज दिया गया था। अब उन्हें पीएसी के डीआईजी पद से निलंबित कर दिया गया है। एसआइटी ने अपनी रिपोर्ट में लगभग 75 अफसरों व कर्मचारियों को दोषी ठहराया है।

ये हैं आरोप

बिकरू कांड के बाद एसएसपी विवादों में आए थे। बिकरू कांड के बाद शहीद सीओ देवेंद्र मिश्रा का एक ऑडियो वायरल हुआ था। इस ऑडियो में बिकरू में रेड पर जाने से पहले सीओ देवेंद्र मिश्रा और एसपी ग्रामीण के बीच फोन पर बातचीत है। इसमें देवेंद्र मिश्रा चौबेपुर एसओ और पूर्व एसएसपी अनंत देव पर गंभीर आरोप लगा रहे हैं।

सीओ ने एसपी ग्रामीण से कहा था कि पुराने एसएसपी अनंत देव ने एसओ विनय तिवारी पर हाथ  है। अनंत देव की वजह से ही विनय तिवारी बोलना सीख गया है। उन्होंने एसपी ग्रामीण को यह भी जानकारी दी थी कि विनय तिवारी डेढ़ लाख रुपए महीने लेकर जुआ खेलाता था। शिकायत पर भी विनय तिवारी पर कार्रवाई नहीं होती थी। एसओ ने जुआ खिलाने वाले से 5 लाख रुपये अनंत देव को दिए थे।

अपनी रिपोर्ट में एसआईटी ने डीआईजी अनंत देव को कई गंभीर मामलों में दोषी ठहराया है। उन पर थानेदारों की तैनाती में भ्रष्टाचार और शिकायतों के बाद भी उन पर कार्रवाई न करने के आरोप हैं। एसआईटी ने शहीद सीओ देवेंद्र मिश्रा के पत्र और कॉल रिकॉर्डिंग का भी अपना आधार बनाया है। अनंत देव लगभग दो साल तक जिले में एसएसपी रहे। उन पर विकास दुबे गैंग को संरक्षण देने का भी आरोप है।

 

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

 

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts