वाशिंगटन: चीन बोले- सुरक्षा के लिए जरूरी अमेरिका आया भारत के साथ

चीन के 59 एप्स को बैन करने के फैसले का अमेरिका का साथ भारत को मिला है. अमेरिका ने भारत की इस एक्शन की प्रशंसा की है

वाशिंगटन: चीन (China) के 59 एप्स को बैन करने के फैसले का अमेरिका (US) का साथ भारत को मिला है. अमेरिका ने भारत की इस एक्शन की प्रशंसा की है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने चीनी संबंध वाले दर्जनों ऐप पर प्रतिबंध लगाने के नई दिल्ली के फैसले का बुधवार को स्वागत किया और कहा कि इससे भारत की अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा मिलेगा. उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हम कुछ मोबाइल ऐप पर भारत के प्रतिबंध का स्वागत करते हैं जो सीसीपी (चीनी कम्युनिस्ट पार्टी) के निगरानी राज्य में सहायक के रूप में कार्य करते हैं.

उन्होंने कहा कि ऐप के संबंध में भारत के दृष्टिकोण से देश की संप्रभुता को बढ़ावा मिलेगा. यह भारत की अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा को भी बढ़ावा देगा. भारत ने सोमवार को चीन से संबंधित 59 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था. इनमें लोकप्रिय टिकटॉक और यूसी ब्राउज़र जैसे ऐप भी शामिल हैं यह प्रतिबंध पूर्वी लद्दाख में चीनी सैनिकों के साथ मौजूदा गतिरोध की पृष्ठभूमि में लगाया गया है

सीमा पर तनाव के बीच प्रधानमंत्री ने चीनी सोशल मीडिया प्लेटफार्म वीबो को कहा अलविदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को चीनी सोशल मीडिया प्लेटफार्म वीबो को अलविदा कह दिया. भाजपा ने मोदी के इस कदम को सीमा, आर्थिक मोर्चे के बाद अब ‘व्यक्तिगत स्तर पर भी’ दिया गया एक ‘कड़ा संदेश’ बताया है. सरकार द्वारा टिकटॉक समेत 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने के बाद प्रधानमंत्री ने बुधवार को यह कदम उठाया. हालांकि, इस संबंध में अभी तक प्रधानमंत्री कार्यालय से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है लेकिन कुछ भाजपा नेताओं ने इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी है.

भाजपा नेताओं का कहना है कि प्रधानमंत्री ने यह कदम उठाकर आर्थिक और व्यक्तिगत, दोनों मोर्चों पर चीन को ‘कड़ा संदेश’ दिया है. भाजपा के संगठन महामंत्री बी एल संतोष ने ट्वीट कर कहा कि सरकार द्वारा 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीनी सोशल मीडिया प्लेटफार्म वीबो को छोड़ दिया है. सीमा पर एक कड़ा संदेश दिया है. अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर और व्यक्तिगत स्तर पर भी.

भाजपा के सोशल मीडिया विभाग के प्रमुख अमित मालवीय ने भी इस संदर्भ में एक ट्वीट किया और कहा कि वीबो को छोड़कर प्रधानमंत्री ने चीन को एक ‘स्पष्ट’ संदेश दिया है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने चीनी सोशल मीडिया प्लेटफार्म वीबो को अलविदा कह दिया है. संदेश साफ है. यदि लाल रेखा पार की जाएगी तो इसके परिणाम होंगे. सीमा पर जो शुरू हुआ है उसमें अब कई आयाम जुड़ गए हैं. यह महज एक शुरुआत हो सकती है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts