दिल्ली: फिर जहरीली हुई दिल्ली की हवा-AQI 400 के पार

हवाओं का वेग कम होने के चलते तेजी से बढ़ रहा है प्रदूषण (Pollution) का स्तर, नोएडा (Noida) और गाजियाबाद में भी हाल खराब.

एक बार फिर लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है. दो दिन हवा के कुछ ठीक रहेने के बाद एक बार फिर प्रदूषण (Pollution) का स्तर बेहद खराब स्थिति में आ गया है. मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली संस्‍था स्काईमेट (Skymet) के अनुसार दक्षिण हिमालय के क्षेत्र में बदल रहे मौसम के चलते हवा का वेग राजधानी और आसपास के इलाकों में कम रहेगा, जिसके चलते प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ेगा. दिल्ली में इसका असर बुधवार से ही दिखने लगा था जो गुरुवार को गंभीर स्थिति में पहुंच गया. कई इलाकों में AQI का स्तर गुरुवार सुबह 400 से भी ऊपर दर्ज किया गया.

आनंद विहार, बवाना और अशोक विहार के हाल खराब
दिल्ली की बात की जाए तो आनंद विहार, बवाना और अशोक विहार के हाल सबसे ज्यादा खराब दिखे. अशोक विहार में जहां पीएम 2.5 का स्तर 410 पर पहुंच गया, वहीं बवाना में यह 405 दर्ज किया गया. अशोक विहार में यह 387 दर्ज किया गया. इसी के साथ आईटीओ, लोधी रोड, जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम, मंदिर मार्ग, जहांगीर पुरी में भी हालात खराब रहे.

नोएडा और गाजियाबाद में भी हालात खराब
वहीं एनसीआर क्षेत्र में नोएडा और गाजियाबाद में भी स्‍थिति बदतर के स्तर पर पहुंचती दिखी. इंदिरापुरम में पीएम 2.5 का एक्यूआई स्तर 411 दर्ज किया गया. वहीं नोएडा में यह 389 और ग्रेटर नोएडा में यह 403 दर्ज किया गया. गाजियाबाद लोनी के हालात और भी खराब रहे यहां पर एक्यूआई का स्तर 411 पहुंच गया.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts