187 लोगों की बाढ़ और बारिश से केरल में मौत, अन्य सात राज्य में 587 लोगों की मौत

नई दिल्ली: केरल समेत देश भर में बाढ़ और बारिश ने भारी तबाही मचा रखी है. एक तरफ जहां केरल में इससे 187 लोगों की मौत हो गई, वहीं देश के अन्य सात राज्यों में इससे 587 लोगों की मौत हो गई. राज्य के इडुक्की के करीमबन ब्रिज के आसपास के इलाकों में तमाम घर बारिश में बह गए हैं और कई घर अब तक पानी में डूबे हुए हैं. सूबे के इडुक्की में पेरियार नदी उफान पर है जिससे पेरियार रिवर वैली के इलाके में बुरी तरह बाढ़ आ गई है. वहीं, एर्नाकुलम इलाका भी बाढ़ में डूबा हुआ है और पेरियार नदी में पानी बढ़ने की वजह से पूरे इलाके में हालात बिगड़ी हुई है.

कहां हुई कितनी मौतें
केरल- 187 मौत
यूपी- 171
पश्चिम बंगाल- 170
केरल- 178
महाराष्ट्र- 139
गुजरात- 52
असम- 44
नागालैंड- 8

केरल में कभी नहीं आई ऐसी बाढ़
इडुक्की जिले के कीरिथोडू में भारी लैंडस्लाइड हुआ है जिसमें दो लोगों की मौत हो गई है और बड़े संख्या में लोग बेघर हो गए हैं, जिन्हें राहत कैंपों में रखा गया है. केरल के सीएम पिनराई विजयन ने कहा है कि राज्य में ऐसी बाढ़ पहले कभी नहीं आई थी. राज्य में बाढ़ से अब तक तीन दर्जन से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि बड़ी संख्या में लोग लापता हैं.

 

हिमाचल में भारी लैंडस्लाइड
हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में भी भारी लैंडस्लाइड हुआ है जिसकी वजह से नेशनल हाइवे- 3 कई घंटे तक जाम रहा. आपको बता दें कि लैंडस्लाइड के कारण NH-3 पर कई घंटे तक फंसे रहने के बाद भी लोगों को मदद नहीं मिल पाई जिसके बाद लोग पत्थरों को खुद ही हटाने की कोशिश करते नजर आए.

 

सूबे के मनाली में चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग 205 भी कई घंटों तक जाम रहा जिसके कारण सैलानियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा. चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग में छडोल के पास पहाड़ से हाइवे पर पत्थर गिर गए जिसकी वजह से दोनों तरफ गाड़ियों की लंबी-लंबी कतारें लग गईं.

 

वहीं, चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक जीप में सवार लोग हादसे का शिकार होने से बाल-बाल बचे. पहाड़ से अचानक पत्थर गिरने पर ड्राइवर ने बड़ी फुर्ती दिखाते हुए गाड़ी को पीछे कर दिया, वरना बड़ा हादसा हो सकता था. राज्य के हमीरपुर, बिलासपुर, कांगड़ा और ऊना में लगातार भारी बारिश हो रही है. मौसम वैज्ञानिकों ने अगले दो दिनों में और भारी बारिश की भविष्यवाणी की है.

 

यूपी में 24 घंटों में और 5 लोगों की मौत
यूपी में बारिश और बाढ़ से पिछले 24 घंटों में और 5 लोगों की मौत हो गई है. बहराइच में तमाम घर बाढ़ के पानी में डूब गए हैं और अब तो लोगों के सामने खाने-पीने और मवेशियों के चारे का भी भारी संकट है. वहीं, प्रशासन चाक-चौबंद इंतजाम के खोखले दावे कर रहा है.

 

यूपी में भी बाढ़ और बारिश से तबाही
यूपी के कन्नौज जिले में गंगा और काली नदी का पानी खतरे के निशान के पार बह रहा है. गांवों को शहर से जोड़ने वाली सड़क बाढ़ में बह गई है. कई गांवों में पानी घुस गया है. कन्नौज में सड़क बह जाने के कारण नावों से आवाजाही हो रही है. वहीं, बच्चों ने स्कूल जाना छोड़ दिया है. बारिश के कारण कई मकान गिर गए हैं और हजारों बीघा फसल बर्बाद हो गई है.

 

बाढ़ से बचन के लिए हो रहा है सत्याग्रह
यूपी के बस्ती में घाघरा नदी तबाही मचा रही है. नदी का जलस्तर बढ़ने से जिले के कल्याणपुर गांव के पानी में समा जाने का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. कल्याणपुर के लोग अपने गांव को बचाने के लिए घाघरा की बाढ़ में घुसकर सत्याग्रह कर रहे हैं. गांव खाली करने के प्रशासन ने लोगों को आदेश दिया था जिसे मानने से इनकार कर दिया गया है.

 

कल्याणपुर गांव के लोगों के सत्याग्रह के दबाव में प्रशासन ने गांव खाली करने का आदेश वापस ले लिया है. अब तटबंध बनाकर गांव को बचाने की कोशिश की जाएगी. यूपी के बहराइच में घाघरा, शारदा और राप्ती नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. घाघरा कई जगहों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. भारत-नेपाल सीमा से सटे इलाकों में भी बाढ़ का कहर जारी है.

 

उत्तराखंड में कहीं पहाड़ी मलबे तो कहीं नदी-नालों में उफान की मार
उत्तराखंड के फाटा में पहाड़ी मलबा आने से केदारनाथ हाइवे बंद हो गया है. पहाड़ से अब भी बार-बार मलबा आ रहा है जिसकी वजह से सैकड़ों यात्री राजमार्ग पर फंसे हैं. उत्तराखंड में बाढ़-बारिश से तमाम जगहों पर भारी तबाही के हालात हैं फिर भी मसूरी में आए सैलानी मौसम का मजा ले रहे हैं.

 

बाइक सहित बहा बाइक सवार
नैनीताल में लगातार बारिश के कारण तमाम नदी-नाले उफान पर हैं और प्रशासन की चेतावनी देने के बावजूद लोग जान जोखिम में डालकर नदी-नाले पार कर रहे हैं. नैनीताल के कालाढूंगी में पानी के तेज बहाव को पार कर रहा बाइक सवार बाइक सहित नाले में बह गया. राहगीरों और स्थानीय लोगों ने जान जोखिम में डालकर युवक को बचाया.

 

हरिद्वार-ऋषिकेश में जवानों ने बचाई कई जानें
ऋषिकेश के रामझूला में नावघाट पर तेज बहाव में एक युवती बह गई. घाट पर मौजूद पीएसी के जवानों ने गंगा में छलांग लगाकर उसकी जान बचाई. हरिद्वार-ऋषिकेश में आजकल गंगा का जलस्तर काफी बढ़ा हुआ है, जिसके कारण श्रद्धालुओं के बहने का खतरा बना रहता है. ऐसे में घाटों पर तैनात जल पुलिस और पीएसी के जवानों ने कई लोगों की जान बचाई है.

 

गुजरात-बंगाल में भी बारिश का कहर
पश्चिम बंगाल के पश्चिमी मिदनापुर इलाके में भारी बारिश के दौरान बिजली गिरने से एक पति-पत्नी समेत तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि एक शख्स घायल हो गया. अहमदाबाद में तेज बारिश के कारण जगह-जगह 20 से ज्यादा गड्ढे हो गए हैं, जो लोगों के लिए खतरनाक हो सकते हैं. लिहाजा उन्हें भरने का काम तेजी से किया जा रहा है.

 

 

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts