AIIMSL: की वेबसाइट पर साइबर हमला! सुबह 7 बजे से सर्वर डाउन, ओपीडी और सैंपल कलेक्शन सेवाएं प्रभावित

AIIMS Cyber Attack: दिल्ली के एम्स अस्पताल का सर्वर सुबह से डाउन है। जिसकी वजह से ओपीडी और नमूना संग्रह सेवाएं प्रभावित हैं। सर्वर पर साइबर हमला होने की आशंका जताई जा रही है।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) दिल्ली का सर्वर बुधवार सुबह सात बजे से बंद है, जिसके चलते बहिरंग रोगी विभाग (ओपीडी) और नमूना संग्रह सेवाएं प्रभावित हुई हैं। प्रशासन सर्वर को बहाल करने की कोशिश कर रहा है और संभावित साइबर हमले की बातें सामने आने के बाद आईटी विभाग और राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) के साथ बैठकें कर रहा है। एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि सर्वर डाउन होने के कारण ओपीडी और नमूना संग्रह सेवाएं प्रभावित हुईं हैं। फिलहाल में अस्पताल सेवाएं मैनुअल मोड पर चल रही हैं।

भारत में बढ़े साइबर हमले

जुलाई में आई साइबर सिक्योरिटी कंपनी नॉर्टन की एक रिपोर्ट में कहा है कि भारत में साल 2022 के पहले तीन महीनों में ही 1.8 करोड़ साइबर हमले हुए हैं। इसका मतलब है कि इंडियन कंप्युटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने हर दिन 200,000 साइबर हमले दर्ज किए हैं। IBM’s X-फोर्स थ्रेट इंटेलिजेंस टीम के अनुसार, साल 2021 की बात करें, तो भारत एशिया के उन टॉप तीन देशों में शामिल था, जिनके सर्वर में सबसे ज्यादा एक्सिस और रैनसमवेयर हमले हुए हैं। साइबर सिक्योरिटी कंपनी ट्रेलिक्स का कहना है कि 2021 की चौथी तिमाही (Q4) में रैनसमवेयर गतिविधियों में 70 फीसदी तक की बढ़त दर्ज की गई है।

कई देशों से भारत पर हो रहे हमले

चीन, उत्तर कोरिया, पाकिस्तान और अन्य देश भारत को साइबर हमला करके निशाना बना रहे हैं, इन्हीं हमलों से निपटने के लिए भारत अपनी सुरक्षा को बढ़ाने पर काम कर रहा है। CERT-In भारतीय इंटरनेट डोमेन की सुरक्षा से संबंधित सिक्योरिटी को मजबूत करता है।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts