अग्निपथ स्कीम: पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अहम बैठक आज, बिहार बंद बुलाया गया

अग्निपथ स्कीम का सबसे अधिक विरोध बिहार, यूपी में हो रहा है हालांकि इसकी आग कई और राज्यों तक पहुंच चुकी है। बिहार बंद के मद्देनजर 12 जिलों में 19 जून तक इंटरनेट सेवा बंद है। इसके साथ ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अहम बैठक करने वाले हैं।

मुख्य बातेंअग्निपथ स्कीम पर बिहार यूपी समेत कई राज्यों में बवालराजनीतिक दलों ने बिहार में बुलाया बंदप्रदर्शनकारी इस स्कीम को हटाने की कर रहे हैं मांग

अग्निपथ योजना पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अहम बैठक करने वाले हैं जिसमें तीनों सेनाओं के प्रमुख और रक्षा सचिव मौजूद रहेंगे। भारतीय वायुसेना 24 जून से भर्ती अभियान शुरू करने जा रहा है तो इंडियन आर्मी की तरफ से भी जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। लेकिन इन सबके बीच आज बिहार बंद बुलाया गया है जिसे कई सियासी दल समर्थन दे रहे हैं। ऐहतियात के तौर पर बिहार के कई जिलों में धारा 144 लागू है और 12 जिलों में इंटरनेट सेवा बंद की गई है।

राजनाथ सिंह का खास ट्वीट
मैं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी  को युवाओं के भविष्य की चिंता करने और उनके प्रति संवेदनशीलता के लिए हृदय से धन्यवाद करता हूँ। मैं युवाओं से अपील करता हूँ कि सेना में भर्ती की प्रक्रिया कुछ ही दिनों में प्रारम्भ होने जा रही है। वे इसके लिए अपनी तैयारी शुरू करें।इसलिए युवाओं के भविष्य को ध्यान में रखकर प्रधानमंत्रीमोदी के निर्देश पर सरकार ने अग्निवीरों को भर्ती की आयु सीमा को इस बार 21 वर्ष से बढ़ा कर 23 वर्ष कर दी है। यह one time relaxation दिया गया है। इससे बहुत सारे युवाओं को अग्निवीर बनने की पात्रता प्राप्त हो जाएगी।

बिहार बंद को विपक्षी समर्थन

सेना में भर्ती की घोषित नयी ‘‘अग्निपथ’’योजना के खिलाफ बिहार में प्रदर्शन कर रहे छात्र संगठनों ने 18 जून को ‘राज्य बंद’ का आह्वान किया है।राजद की बिहार इकाई के अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने वाम दलों के नेताओं की उपस्थिति में ‘बिहार बंद’ के आह्वान को अपनी पार्टी की ओर से समर्थन देने की घोषणा की। उन्होंने कहा, ‘‘हम उन छात्रों के समर्थन में हैं जो अग्निपथ भर्ती योजना के विरोध में सड़कों पर आंदोलन कर रहे हैं।’’उन्होंने कहा कि सशस्त्र बलों में नई अल्पकालिक भर्ती योजना हानिकारक साबित होगी और यह देश के युवाओं के हित में नहीं है।
अग्निपथ भर्ती योजना को तत्काल वापस लेने की मांग करते हुए, अखिल भारतीय छात्र संघ (आईसा) सहित कई छात्र संगठनों ने 18 जून को ‘बिहार बंद’ का आह्वान किया है।

इस बीच, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने शुक्रवार को कहा कि वह पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ शनिवार को राज्यपाल फागू चौहान से मिलेंगे और अग्निपथ योजना को तत्काल वापस लेने की मांग को लेकर एक ज्ञापन सौंपेंगे। पासवान ने कहा, अग्निपथ योजना से देश में बेरोजगारी बढ़ेगी। इससे युवाओं में असंतोष फैलेगा जो एक बड़ी चिंता का विषय होगा।’’गौरतलब है कि पासवान ने बृहस्पतिवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखकर योजना को तत्काल वापस लेने की मांग की थी।

संद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts