अहमदाबाद: सोमवार से गुजरात के तीन दिवसीय दौरे पर मोदी, ये रहा प्रधानमंत्री का पूरा कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 अप्रैल से अपने गृह राज्य गुजरात की तीन दिवसीय यात्रा करेंगे, जिस दौरान कई कार्यक्रमों में वह शरीक होंगे। पीएम शाम 5:30 बजे अहमदाबाद पहुंचेंगे जिसके बाद वह शाम 6 बजे गांधीनगर के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर पर जाएंगे।

  • 18 से 20 अप्रैल तक गुजरात दौरै पर पीएम मोदी
  • गांधीनगर कमांड एंड कंट्रोल सेंटर जाएंगे प्रधानमंत्री
  • महात्मा मंदिर कार्यक्रम में भी शामिल होंगे पीएम

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 अप्रैल से अपने गृह राज्य गुजरात की तीन दिवसीय यात्रा करेंगे, जिस दौरान कई कार्यक्रमों में वह शरीक होंगे। पीएम शाम 5:30 बजे अहमदाबाद पहुंचेंगे जिसके बाद वह शाम 6 बजे गांधीनगर के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर पर जाएंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि मोदी 18 अप्रैल को गांधीनगर में स्कूलों के लिए कमान एवं नियंत्रण केंद्र की यात्रा करेंगे। पीएम राजभवन में रात बिताएंगे।

अगले दिन 19 अप्रैल को वह बनासकंठा में दियोदर स्थित बनास डेयरी संकुल में विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। इसके बाद मोदी दियोदर में आयोजित जनसभा को संबोधित करेंगे। दियोदर के बाद पीएम 1:20 बजे जामनगर के कार्यक्रम में शामिल होंगे। वह जामनगर में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) पारंपरिक औषधि वैश्विक केंद्र की आधारशिला रखेंगे। इस अवसर पर मॉरीशस के उनके समकक्ष प्रवींद कुमार जगन्नाथ और WHO के महानिदेशक टेड्रोस गेब्रेयसस भी मौजूद रहेंगे।

प्रधानमंत्री 20 अप्रैल को महात्मा मंदिर कार्यक्रम में शामिल होंगे फिर गांधीनगर में वैश्विक आयुष निवेश एवं नवाचार सम्मेलन का उदघाटन करेंगे। बाद में वह 2 बजे दाहोद में आदिजाति महासम्मेलन में शरीक होंगे और विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। इसके बाद शाम 6:16 बजे प्रधानमंत्री अहमदाबाद एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवावना होंगे।

पीएमओ ने विवरण देते हुए कहा है कि स्कूलों के लिए कमांड एंड कंट्रोल सेंटर सालाना 500 करोड़ से अधिक ‘डेटा सेट’ संग्रहित करेगा और ‘बिग डेटा एनालिटिक्स’, आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस और ‘मशीन लर्निंग’ का उपयोग करते हुए उनका सार्थक विश्लेषण करेगा। इसका उद्देश्य छात्रों के लिए कंप्लीट ‘लर्निंग’ (सीखने) परिणामों को बढ़ाना है। यह सेंटर शिक्षकों, छात्रों की रोजाना की ऑनलाइन हाजिरी की निगरानी करता है, छात्रों के ‘लर्निंग’ परिणामों का समय-समय पर केंद्रीकृत मूल्यांकन करता है।

पीएमओ ने इस बात का जिक्र किया कि विश्व बैंक ने इसे एक वैश्विक सर्वश्रेष्ठ व्यवहार बताया है। बनासकंठा में नया डेयरी परिसर और आलू प्रसंस्करण संयंत्र 600 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित किया गया है। नये डेयरी परिसर में प्रतिदिन करीब 30 लाख लीटर दूध का प्रसंस्करण होगा, करीब 80 टन मक्खन, एक लाख लीटर आईसक्रीम, 20 टन खोया और छह टन चॉकलेट का उत्पादन होगा। पीएमओ ने कहा कि आलू प्रसंस्करण संयंत्र में फ्रेंच फ्राई, आलू चिप्स और आलू टिक्की, पैटिज सहित विभिन्न तरह के प्रसंस्कृत आलू उत्पादों का उत्पादन होगा।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts