आर्मी चीफ बोले- अनुच्छेद 370 हटाया जाना ऐतिहासिक कदम

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आतंक के खिलाफ लड़ाई के लिए हमारे पास कई विकल्प, इस्तेमाल करने से नहीं हिचकिचाएंगे.

नई दिल्ली: सेना दिवस के मौके पर आर्मी चीफ मनोज मुकुंद नरवणे ने कहा कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाया जाना ऐतिहासिक कदम है. इससे जम्मू कश्मीर को मुख्य धारा से जुड़ने में मदद मिलेगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आतंक के खिलाफ लड़ाई के लिए हमारे पास कई विकल्प, इस्तेमाल करने से नहीं हिचकिचाएंगे. उन्होंने कहा कि सैनिक मुश्किल इलाके में तैनात है, लेकिन वो देश के लोगों के दिल में रहते हैं. बीते साल गंभीर चुनौती का सामना किया है. एलओसी पर सुरक्षा सुनिश्चित की. उत्तर सीमा शांत है.
साथ ही उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 को हटाने से हमारे पश्चिमी पड़ोसी द्वारा छेड़ा गया छद्म युद्ध बाधित हो गया.

बता दें, इससे पहले थल सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने चीन, पाकिस्तान की सीमाओं पर तैनात व कश्मीर में “छद्म युद्ध” से मुकाबला कर रहे सैनिकों को चौबीस घंटे सतर्क रहने को कहा था. उन्होंने इन दोनों देश को इसके साथ उन्होंने जवानों को भरोसा दिलाया कि उनकी विभिन्न जरूरतों को किसी भी कीमत पर पूरा किया जाएगा. उन्होंने सेना दिवस की पूर्व संध्या पर 13 लाख कर्मियों वाले बल को दिए अपने संदेश में कहा कि भारतीय सेना ने राष्ट्र के मन में एक “विशेष स्थान” बनाया है और यह केवल एक लड़ाकू संगठन या राष्ट्रीय शक्ति का औजार नहीं है.

साथ ही उन्होंने कहा था, ‘यह देश की एक मूल्यवान संस्था भी है. हमें अपने मूल्यों, आचार और अपने नागरिकों द्वारा जताए गए भरोसे को बनाए रखने के संकल्प में दृढ़ बने रहना है. उन्होंने प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) के तहत सैन्य मामलों का विभाग बनाने के सरकार के फैसले को एक फलदायक कदम बताया जिससे तीनों सेनाओं के बीच अधिक समन्वय होगा. थल सेना प्रमुख ने कहा कि भारतीय सेना की प्राथमिक जिम्मेदारी शीर्ष स्तर की तैयारियां बरकरार रखना है.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts