अयोध्या: में बना 22.23 लाख दीयों का रिकॉर्ड, अखिलेश ने कहा- ‘दिव्यता के बीच दरिद्रता’

अयोध्या दीपोत्सव में जहां 22.23 लाख से अधिक दीये जलाकर विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया गया, वहीं अखिलेश यादव ने इसे दिव्यता के बीच दरिद्रता बताया है। बता दें कि अखिलेश ने अयोध्या के घाटों का एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें कुछ लोग वहां दीयों का तेल बटोरते दिख रहे हैं।

अयोध्या: देश भर में आज दीपावली की धूम है। हर तरफ लोग अलग-अलग तरह से दीपावली मना रहे हैं। हालांकि दीपावली की तैयारियां बहुत पहले से ही शुरू हो गई हैं। वहीं हर बार की तरह इस बार भी अयोध्या की दीपावली की अलग ही छठा है। अयोध्या में दीपावली से पहले छोटी दीपावली पर एक और नया विश्व रिकॉर्ड बनाया गया। यहां सरयू नदी के 51 तटों पर 22 लाख 23 हजार दीपक प्रज्वलित किए गए। वहीं राम मंदिर के अंदर 50 हजार दिए प्रज्वलित किए गए। पूरी अयोध्या नगरी में 24 लाख से भी ज्यादा दीये जले। इसके साथ इस साल एक नया विश्व रिकॉर्ड बन गया है। वहीं अयोध्या की छोटी दीपावली को लेकर बनाए गए विश्व रिकॉर्ड को अखिलेश यादव ने ‘दिव्यता के बीच दरिद्रता’ बताया है।

अखिलेश यादव ने किया पोस्ट

अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि ‘इन दीयों को जलाने के लिए 25 हजार से भी ज्यादा वॉलंटियर्स ने भाग लिया। वहीं इस दौरान 50 से अधिक देशों को उच्चायुक्त और राजदूत अयोध्या में मौजूद रहे। दिव्यता के बीच दरिद्रता… जहाँ ग़रीबी दीयों से तेल ले जाने के लिए मजबूर करे, वहाँ उत्सव का प्रकाश धुंधला हो जाता है। हमारी तो यही कामना है कि एक ऐसा पर्व भी आये, जिसमें सिर्फ़ घाट नहीं, हर ग़रीब का घर भी जगमगाए।’

22.23 लाख दीये जलाने का बना रिकॉर्ड

बता दें कि कल अयोध्या में छोटी दीपावली पर सरयू नदी के 51 तटों पर 22 लाख 23 हजार दीपक प्रज्वलित कर विश्व रिकॉर्ड बनाया गया। ड्रोन से गणना के बाद गिनीज बुक की टीम ने इस वैश्विक उपलब्धि की घोषणा की। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की ओर से इस नए कीर्तिमान की घोषणा करने के साथ इसका प्रमाण पत्र राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सौंपा गया। इस मौके पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक समेत कई बड़े नेता और अधिकारी राम नगरी पहुंचे थे। यहां उन्होंने भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण के स्वरूपों का तिलक किया। भगवान राम, सीता और लक्ष्मण एक हेलीकॉप्टर से आये थे। यहां से एक रथ से यह लोग अयोध्या के लिए रवाना हुए। इस रथ को सीएम योगी ने और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने भी खींचा।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts