वित्त मंत्री :छोटे दुकानदारों को पेंशन की योजना

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 3 करोड़ छोटे दुकानदारों को पेंशन दिया जाएगा. उन्होंने रेलवे को लेकर कहा कि पीपीपी मॉडल के तहत काम किया जाएगा, जिससे पैसे आएंगे.

Budget 2019: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश कर रही हैं. उन्होंने 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था का लक्ष्य रखा. वित्त मंत्री ने कहा कि बीमा और मीडिया में विदेशी निवेश की सीमा बढ़ेगी. उन्होंने छोटे दुकानदारों को राहत देने की बात कही और 3 करोड़ दुकानदारों को पेंशन देने का प्लान बताया.

5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था: सीतारमण ने कहा, ”2014 के समय में हमारी अर्थव्यवस्था अनुमानत: 1.85 ट्रिलियन डॉलर थी, पिछले 5 वर्षों के दौरान 2.7 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंची. चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था बढ़कर 3 ट्रिलियन डॉलर की हो जाएगी. हमारा लक्ष्य 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था का है.”

FDI: बीमा क्षेत्र में 100 फीसदी विदशी निवेश होगा. मीडिया और एविऐशन में विदेशी निवेश को बढ़ाया जाएगा. सिंगल ब्रांड रिटेल में एफडीआई की सीमा बढेगी. एफीडीआई फेवरिट डेस्टिनेशन बनाने का लक्ष्य है.

बिजली: वित्त मंत्री ने कहा कि वन नेशन, वन ग्रिड के लिए हम आगे बढ़ रहे हैं, जिसका ब्लूप्रिंट तैयार किया जा रहा है. राज्यों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं.

रेलवे: निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार रेलवे में निजी भागेदारी को बढ़ाने पर जोर दे रही है. रेलवे के विकास के लिए PPP मॉडल को लागू किया जाएगा. रेल ढांचे में विकास के लिए 50 लाख करोड़ रुपये के निवेश की जरूरत है.

गांव, गरीब और किसान: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि गांव, गरीब और किसान हमारी योजना का केन्द्र है. 2022 तक गांव के हर घर को बिजली और गैस कनेक्शन मुहैया कराया जाएगा. पीएम आवास योजना के तहत 2022 तक सबको घर देने का लक्ष्य है.

सड़कें: वित्त मंत्री ने कहा कि सवा लाख किलोमीटर रोड को अपग्रेड किया जाएगा. पिछले 1000 दिनों में 135 किमी सड़क हर रोज बन रहा है. हमारा लक्ष्य देश के अंदर ही जल मार्ग शुरू करने का है, साथ ही हम इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को भी बढ़ावा दे रहे हैं.

दुकानदारों को पेंशन: सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना के तहत करीब तीन करोड़ खुदरा व्यापारियों और दुकानदारों के लिये पेंशन योजना दी जाएगी.

गांव, गरीब और किसान: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि गांव, गरीब और किसान हमारी योजना का केन्द्र है. अन्नदाता को ऊर्जादाता बनाने के लिए हमारे कई कार्यक्रम हैं. डेयरी के लिए बाजार बनाने की कोशिश कर रहे हैं. 2024 तक हर घर नल और हर घर जल का लक्ष्य है.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts