सावधान राजस्थान: में मिले कोरोना के Kappa Variant-अब तक 11 संक्रमित

डेल्टा (Delta) और डेल्टा प्लस (Delta Plus) के बाद अब कोरोना के नए वैरिएंट का पता चला है. बता दें कि कोरोना का यह नया वैरिएंट राजस्थान में सामने आया है जिससे करीब 11 मरीज संक्रमित पाए गए हैं.

देश में कोरोना की दूसरी लहर धीरे धीरे कम हो रहा है. कोरोना वायरस के मामलों (Coronavirus Cases in India) में देश भर में लगातार गिरावट जारी है. देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर (Coronavirus Second Wave) भले ही कमजोर पड़ गई है, लेकिन कोरोना के अलग-अलग वैरिएंट (Variants) ने चिंता भी बढ़ा दी है. डेल्टा (Delta) और डेल्टा प्लस (Delta Plus) के बाद अब कोरोना के नए वैरिएंट का पता चला है. बता दें कि कोरोना का यह नया वैरिएंट राजस्थान में सामने आया है जिससे करीब 11 मरीज संक्रमित पाए गए हैं.

कोरोना के डेल्टा (Delta) और डेल्टा प्लस (Delta Plus) के बाद अब नया कप्पा वैरिएंट (Kappa Variant) सामने आया है. राजस्थान में कोरोना के इस कप्पा वैरिएंट से अब तक 11 मरीज संक्रमित हो चुके हैं. राजस्थान में कोरोना के इस कप्पा वैरिएंट (Kappa Variant)  से प्रदेश में हड़कंप मच गया है. राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने जानकारी दी कि प्रदेश में कोविड-19 के नए वेरिएंट कप्पा से संक्रमित 11 मरीज मिले हैं. डॉ शर्मा ने बताया कि 11 मरीजों में से 4-4 अलवर और जयपुर, 2 बाड़मेर से और 1 भीलवाड़ा से है.  राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने बताया कि लिए गए सैंपल की 9 की रिपोर्ट दिल्ली स्थित आईजीआईबी लेब से व 2 की रिपोर्ट एसएमस स्थित जिनोम सीक्वेंसिंग से मशीन से प्राप्त हुई है.

डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि कप्पा वैरिएंट डेल्टा वैरिएंट की तुलना में कम जानलेवा है. उन्होंने लोगों से कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर का पालन करने की अपील की है. चिकित्सा मंत्री ने बताया कि हालांकि कप्पा डेल्टा वैरीएंट के मुकाबले मध्यम तरीके का है. उन्होंने आमजन से अभी भी पूर्ण अनुशासन के साथ कोरोना एप्रोप्रियेट बिहेवियर अपनाने की आवश्यकता प्रतिपादित की है.

वैरिएंट किस मायने में ज्यादा खतरनाक
डेल्टा वैरिएंट (Delta Variant) तेजी से लोगों को संक्रमित करता है और रेसिस्टेंट अधिक होते हैं. कप्पा वैरिएंट (Kappa Variant) अन्य के मुकाबले ज्यादा तेजी से लोगों को संक्रमित करता है और तेजी से फैलता है. अल्फा वैरिएंट (Alpha Variant) सामान्य नॉवेल कोरोना वायरस की अपेक्षा तेजी से स्प्रेड होता है.

बता दें कि इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि  देश में कोरोना के नए मामलों (New Covid Cases) में गिरावट आ रही है, लेकिन कुछ राज्य जैसे केरल-महाराष्ट्र समेत अन्य 5 राज्यों में अभी भी सबसे ज्यादा नए केस सामने आ रहे हैं. उन्होंने बताया कि इस समय 50% से ज्यादा नए केस सिर्फ केरल और महाराष्ट्र में मिल रहे हैं जो चिंताजनक है. इन दोनों के अलावा तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और ओडिशा में भी सबसे ज्यादा केस सामने आ रहे हैं. इसके साथ ही मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और अरुणाचल में भी नए केस में बढ़ोतरी हो रही है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts