चीन ने हांगकांग में में स्‍वतंत्रता: मीडिया मालिक को गद्दार बताते हुए किया गिरफ्तार

नई दिल्‍ली: चीन ने हांगकांग में राष्‍ट्रीय कानून लागू करने के बाद वहां पर लोकतंत्र की आवाज बुलंद करने वालों को गिरफ्तार कर जेल में डालना शुरू कर दिया है। बीजिंग ने शहर के सबसे मुखर मीडिया मुगल और बीजिंग आलोचकों में से जिमी लाइ को नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत विदेशी ताकतों के साथ मिलीभगत करने के लिए गिरफ्तार कर लिया।

एक अधिकारी मार्क साइमन ने कहा, “उन्‍हें लगभग 7 बजे उनके घर से गिरफ्तार कर लिया। हमारे वकील पुलिस स्टेशन के रास्ते पर हैं।” एक पुलिस सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि लाइ को विदेशी ताकतों के साथ मिलीभगत करने के लिए गिरफ्तार किया गया है। उनपर नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया है।

लाई एप्पल डेली अखबार और नेक्स्ट मैगजीन नाम से बीजिंग के खिलाफ दो दो आउटलेट चलाते हैं। ट्विटर पर, साइमन ने कहा कि अधिकारी लाइ के मकान और उनके बेटे के घर पर सर्च वारंट जारी किया गया है। हांगकांग शहर के कई निवासियों के लिए वह एक नायक हैं। लेकिन चीन के राज्य मीडिया में वह एक “देशद्रोही” है। चीनी मीडिया का कहना है कि पिछले साल हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों के पीछे उनका सबसे बड़ा हाथ है और मातृभूमि को कमजोर करने के लिए विदेशी देशों के साथ साजिश रचने वाले एक नए “गैंग ऑफ़ फोर” के वह प्रमुख हैं।

लाइ ने कहा, “मैं जेल जाने के लिए तैयार हूं। अगर ऐसा होता है तो मुझे उन पुस्तकों को पढ़ने का अवसर मिलेगा जो मैंने नहीं पढ़ी हैं। केवल एक चीज जो मैं कर सकता हूं वह, है सकारात्मक होना।” उन्होंने बीजिंग के राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून को “हांगकांग के लिए एक मौत की घंटी” के रूप में वर्णित किया। उन्होंने कहा, “यह हमारे नियम कानून को खत्म कर देगा या हमारी अंतरराष्ट्रीय वित्तीय स्थिति को नष्ट कर देगा।”

बीजिंग ने हांगकांग पर जो राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून लगाया है, उसमें अलगाव, आतंकवाद और विदेशी ताकतों के साथ टकराव को लक्षित करता है। इसे पिछले साल हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बीच लाया गया था। चीन और हांगकांग दोनों ने कहा है कि यह लोगों की स्वतंत्रता को प्रभावित नहीं करेगा और केवल कुछ ही लोगों को लक्षित करेगा। लेकिन इसके व्यापक रूप से वर्णित प्रावधान कुछ राजनीतिक भाषण देने वाले लोगों को भी अपराधी बनाते हैं, जैसे प्रतिबंधों की वकालत करना, हांगकांग के लिए अधिक स्वायत्तता या स्वतंत्रता की बात करना।

कई पश्चिमी देशों का मानना है कि इस कानून ने प्रमुख स्वतंत्रता और स्वायत्तता को समाप्त कर दिया है जोकि बीजिंग ने वादा किया था कि वह ब्रिटेन द्वारा 1997 के हैंडओवर के बाद रख सकता है। लाइ पर पहले से ही पिछले साल के विरोध प्रदर्शनों में भाग लेने के लिए मुकदमा चलाया जा रहा है और 1989 के शुरुआती दिनों में बीजिंग के घातक तियानमेन के हमले की याद में जून की शुरुआत में एक पुलिस की बैठक में भाग लेने पर प्रतिबंध लगाने के लिए।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts