कोरोना के: बढ़ते मामलों के बीच PM मोदी की आज मुख्यमंत्रियों संग अहम बैठक

प्रधानमंत्री मोदी ने देश में कोविड-19 स्थिति, स्वास्थ्य प्रणाली की चल रही तैयारियों, टीकाकरण अभियान की स्थिति और ओमिक्रॉन वेरिएंट के सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रभावों का आकलन करने के लिए पिछले हफ्ते एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की.

देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron variant) के कारण संक्रमण में लगातार वृद्धि के बीच प्रचलित कोरोना वायरस महामारी (Covid-19) की स्थिति पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज गुरुवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे. मामलों से परिचित लोगों के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आज शाम 4.30 बजे मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत करेंगे.

यह वर्चुअल बैठक ऐसे समय में होने वाली है जब भारत अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रॉन वेरिएंट द्वारा संचालित नई कोविड लहर में 250,000 दैनिक संक्रमणों केस के करीब पहुंच रहा है. कोविड-19 मामलों में तेजी से वृद्धि ने अधिकारियों को नाइट कर्फ्यू और बड़े समारोहों पर प्रतिबंध सहित नए प्रतिबंध लगाने के लिए प्रेरित किया है.

प्रधानमंत्री मोदी ने देश में कोविड-19 स्थिति, स्वास्थ्य प्रणाली की चल रही तैयारियों, टीकाकरण अभियान की स्थिति और ओमिक्रॉन वेरिएंट के सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रभावों का आकलन करने के लिए पिछले हफ्ते एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के अनुसार, इस बैठक के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कोविड के मामलों में वैश्विक उछाल पर एक विस्तृत प्रस्तुति भी दी थी.

PM का पर्याप्त स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा बनाने पर जोर

पीएम मोदी ने बैठक के दौरान जिला स्तर पर पर्याप्त स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा सुनिश्चित करने की आवश्यकता के संबंध में अधिकारियों से राज्यों के साथ समन्वय बनाए रखने को कहा. उन्होंने अधिकारियों को उच्च मामलों की रिपोर्ट करने वाले समूहों में गहन नियंत्रण और सक्रिय निगरानी जारी रखने तथा उच्च मामलों की रिपोर्ट करने वाले राज्यों को आवश्यक तकनीकी सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया.

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच भारत ने 15-18 साल की आयु के किशोरों के लिए टीकाकरण अभियान का विस्तार किया है और स्वास्थ्य देखभाल, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और कॉमरेडिडिटी वाले वरिष्ठ नागरिकों को एहतियाती खुराक (precaution doses) देना शुरू कर दिया है. पीएम नरेंद्र मोदी ने अधिकारियों से “मिशन मोड” में किशोरों के लिए वैक्सीन अभियान को और तेज करने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि राज्य-विशिष्ट परिदृश्यों, सर्वोत्तम प्रयासों और सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया पर चर्चा करने के लिए मुख्यमंत्रियों के साथ एक बैठक बुलाई जानी चाहिए.

रोजाना केस का आंकड़ा 2.5 लाख के करीब

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक विज्ञप्ति में कहा, “पीएम मोदी ने जीनोम अनुक्रमण (genome sequencing) सहित परीक्षण, टीकों और औषधीय हस्तक्षेपों में निरंतर वैज्ञानिक अनुसंधान के महत्व के बारे में भी बात की, क्योंकि महामारी लगातार बढ़ती जा रही है.”

इस बीच देश में कोरोना का मामला बढ़ता ही जा रहा है. बुधवार रात तक देश में एक दिन में 2.5 लाख नए केस सामने आ चुके थे. एक दिन पहले की तुलना में 50 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं. 26 मई के बाद पहली बार एक दिन में 2 लाख से ज्यादा नए केस दर्ज हुए हैं. भारत में बुधवार को कोरोना के 246,912 नए मामले सामने आए.

https://twitter.com/narendramodi/status/1481254460454490114

Related posts

Leave a Comment