दिल्ली मेट्रो: का लॉकडाउन आज से खत्म-कई बदलावों के साथ शुरू होगा सफर

कोविड महामारी में 169 दिन से बंद मेट्रो सोमवार से चलने के लिए तैयार है। पहले दिन सिर्फ यलो लाइन (समयपुरी बादली से हुडा सिटी सेंटर) से परिचालन की शुरुआत होगी। यह दो पाली में सुबह और शाम चार-चार घंटे के लिए चलेगी। चरणबद्ध तरीक से धीरे-धीरे 12 सितंबर तक मेट्रो की सभी लाइनों पर परिचालन शुरू हो जाएगा। साथ ही परिचालन का समय भी बढ़ाया जाएगा। मेट्रो ने यात्रियों से अपील की है कि वह संक्रमण से बचने के लिए उठाए जा रहे कदमों का पालन करें।

डीएमआरसी ने परिचालन से पहले सामाजिक दूरी से लेकर संक्रमण को रोकने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। स्टेशन के सीमित गेट ही प्रवेश और निकास के लिए खुलेंगे। प्रवेश गेट से लेकर एएफसी गेट, प्लेटफार्म से लेकर कोच के अंदर पर दूरी बनाए रखने के लिए मार्किंग की गई है। पूरी यात्रा को कैशलेस और कांटेक्टलेस बनाने के लिए सिर्फ स्मार्ट कार्ड यात्रियों को सफर की मंजूरी मिलेगी। सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। साथ ही सेनेटाइजेशन किए जाने के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा।

मास्क जरूरी
स्टेशन में प्रवेश के लिए फेस मास्क जरूरी होगा। बीमार यात्रियों को प्रवेश नहीं मिलेगा। समाजिक दूरी का पालन करना होगा। मोबाइल में आरोग्य सेतु एप का होना भी जरूरी है। लिफ्ट में 2 से 3 यात्री को ही प्रवेश की अनुमति होगी। जागरूकता के लिए स्टेशन बोर्ड और होर्डिंग लगाएं गए है, जिसपर क्या करें और क्या ना करें की जानकारी दी गई है।

12 सितंबर तक सभी लाइन खुलेंगी
दिल्ली मेट्रो के यलो लाइन का परिचालन 7 सितंबर से शुरू हो रहा है। सोमवार और मंगलवार को सिर्फ यलो लाइन पर सुबह 7 से 11 और शाम 4 से रात 8 बजे तक परिचालन किया जाएगा। उसके बाद बुधवार को दो और लाइन खुलेंगी। उसके बाद 12 सितंबर तक सभी लाइन खोल दी जाएंगी। परिचालन का समय बढ़ाया जाएगा। समय लेकर यात्री निकलें।

मेट्रो का सफर लंबा होगा
सामान्य दिनों में जहां मेट्रो 2 मिनट 44 सेकेंट पर मिलती थी, वह अब 5 मिनट 44 मिनट पर मिलेगी। इससे यात्रा का समय बढ़ेगा। मेट्रो ने अपील की है कि यात्री भीड़ ना हो इसलिए समय लेकर यात्रा के लिए निकले।

पांच प्रमुख बातें
1. मेट्रो स्टेशन पर फेस मास्क जरूर लगाएं।
2. स्मार्ट कार्ड के साथ ही यात्रा कर पाएंगे।
3. बीमार हैं तो मेट्रो में सफर नहीं कर पाएंगे।
4. स्टेशन के सभी गेट नहीं खुलेंगे, बेवसाइट चेक कर जाएं।
5. यात्रा का समय बढ़ेगा तो अतिरिक्त समय लेकर जाएं।

लॉकडाउन से मेट्रो फेज चार पर पड़ा असर
लॉकडाउन के चलते मेट्रो के परिचालन और उससे राजस्व के अलावा उसके लंबे समय से अटके मेट्रो फेज चार के निर्माण में भी देरी हुई है। दिल्ली मेट्रो को फेज चार पर करीब पांच महीने की देरी हुई है। यह योजना पहले से ही कई कारणों से देर हो चुकी है। फिर लॉकडाउन के चलते यह देर हुआ है। मेट्रो फेज चार में कुल तीन लाइन बननी है। इसमें शिव विहार से मजलिस पार्क, जनकपुरी पश्चिम से आरके आश्रम और साकेत-तुगलकाबाद लाइन शामिल है। अब तीनों लाइन पर काम शुरू हो गया है।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक क

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts