Elon Musk: एलन मस्क को पछाड़ ये शख्स बना दुनिया का सबसे अमीर इंसान, टेस्ला के शेयरों में आई गिरावट

Elon Musk: एलन मस्क को पछाड़ कर जेफ बेजोस अब दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. फिलहाल एलन मस्क की कुल संपत्ति 197.7 बिलियन है,

नई दिल्ली: Elon Musk: अमेरिकी कंपनी टेस्ला के मालिक और अरबपति एलन मस्क अब दुनिया के सबसे अमीर शख्स नहीं रहे. दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब अब किसी और के पास चला गया है. दरअसल, ब्लूमबर्ग ने हाल ही में दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची जारी की. जिसमें एलन मस्क को बड़ा झटका लगा है. ब्लूमबर्ग के मुताबिक, एक्स और टेस्ला के मालिक और दिग्गज कारोबारी एलन मस्क से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का तमगा छिन गया है. क्योंकि टेस्ला इंक के शेयरों में आई 7.2 फीसदी की गिरावट के बाद एलन मस्क ने सबसे अमीर शख्स की अपनी पोजिशन ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में खो दी है.

दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने जेफ बेजोस

एलन मस्क को पछाड़ कर जेफ बेजोस अब दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. फिलहाल एलन मस्क की कुल संपत्ति 197.7 बिलियन है, जबकि बेजोस की कुल संपत्ति बढ़कर 200.3 अरब डॉलर हो गई है. बता दें कि 2021 के बाद से यह पहली बार है जब Amazon.com Inc. के फाउंडर बेजोस ब्लूमबर्ग की सबसे अमीर लोगों की सूची में सबसे ऊपर आए हैं.

 

142 बिलियन डॉलर का अंतर था दोनों की संपत्ति में

बता दें कि 52 वर्षीय एलन मस्क और 60 साल के जेफ बेजोस की संपत्ति में एक समय 142 बिलियन डॉलर का अंतर था. जो कि Amazon और टेस्ला के शेयरों के बीच बढ़ते अंतर की वजह से कम हो गया. टेस्ला और अमेजॉन के शेयर टॉप 7 शेयरों में शामिल हैं, जिन्होंने अमेरिकी इक्विटी बाजारों को भी आकर्षित किया है. फिलहाल टेस्ला अपने 2021 के पीक से करीब 50 प्रतिशत की गिरावट के साथ कारोबार कर रही है.

टेस्ला के शेयरों में आई गिरावट

सोमवार को एलन मस्क की कंपनी टेस्ला के शेयरों में गिरावट देखने को मिली. शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक, शंघाई में उसकी कंपनी के शिपमेंट एक साल से ज्यादा समय में सबसे निचले स्तर पर आ गया. इस बीच अमेजॉन ने कोरोना महामारी की शुरुआत से ही ऑनलाइन बिक्री में लगातार आगे बढ़ रहा है.

 

क्या है अंबानी और अडानी की रैंकिंग

वहीं दुनिया के 10 सबसे अमीरों की सूची में नौ अमेरिका के हैं. स्टीव बालमर 143 अरब डॉलर के साथ इस लिस्ट में छठे नंबर पर हैं. वहीं अमेरिका के दिग्गज इन्वेस्टर वॉरेन बफे 133 अरब डॉलर के साथ सातवें नंबर पर मौजूद है जबकि लैरी एलिसन (129 अरब डॉलर) आठवें, लैरी पेज (122 अरब डॉलर) नौवें और सर्गेई ब्रिन (116 अरब डॉलर) दसवें नंबर पर हैं. वहीं भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी 115 अरब डॉलर के साथ इस लिस्ट में 11वें नंबर पर हैं. कल यानी सोमवार को उनकी नेटवर्थ में 1.24 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई. इस साल उनकी नेटवर्थ 18.2 अरब डॉलर बढ़ी है. वहीं दूसरी ओर अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी 104 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ अंबानी के बाद 12वें नंबर पर हैं. उनकी नेटवर्थ में इस साल 19.2 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

 

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts