गाजा सिटी: झड़प के दौरान फिलीस्तीनियों पर इजराइली सेना ने बरसाईं गोलियां, 11 की मौत, लड़ाई हुई तेज

इजराइल और हमास के बीच जारी लड़ाई के दौरान वेस्ट बैंक में फिलीस्तीनियों ने व्यापक पैमाने पर प्रदर्शन किया और सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने कई शहरों में इजराइली सेना के साथ झड़प की।

गाजा सिटी: इजराइल और हमास के बीच जारी लड़ाई के दौरान वेस्ट बैंक में फिलीस्तीनियों ने व्यापक पैमाने पर प्रदर्शन किया और सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने कई शहरों में इजराइली सेना के साथ झड़प की। इस दौरान इजराइली सेना की कार्रवाई में कम से कम 11 लोग मारे गए। गाजा पट्टी में इजराइल की बमबारी शनिवार तड़के भी जारी रही। गाजा सिटी में एक मकान पर हवाई हमले में कम से कम 7 फिलीस्तीनी मारे गए जो एक हमले में मरने वाले लोगों की सबसे अधिक संख्या है।

घर छोड़कर भाग गए हजारों लोग

इससे एक दिन पहले रातभर टैंक से हुए हमलों और हवाई हमलों में कुछ शहरों में तबाही मच गई, एक ही परिवार के 6 लोगों की मौत हो गई तथा हजारों लोग अपने घरों को छोड़कर भाग गए। इजराइली सेना ने बताया कि अभियान में 160 युद्धक विमानों ने 40 मिनट में 80 टन विस्फोटक गिराए और सुरंगों के उस जाल को नष्ट कर दिया जिनका इस्तेमाल हमास करता था। ऐसा लग रहा है कि संघर्ष विराम के अंतरराष्ट्रीय प्रयास तेज होने से पहले ही इजराइल गाजा के हमास शासकों को अधिक से अधिक नुकसान पहुंचाना चाहता है। इस बीच, सोमवार की रात से लेकर अब तक हमास ने इजराइल में सैकड़ों रॉकेट दागे।

गाजा में कम से कम 126 लोगों की मौत
गाजा में कम से कम 126 लोगों की मौत हो गई है जिनमें 31 बच्चे और 20 महिलाएं शामिल हैं। इजराइल में 7 लोगों की मौत हो गई है जिनमें 6 साल का बच्चा और एक सैनिक शामिल है। अलघूल नाम के एक व्यक्ति ने बताया कि ताजा हवाई हमलों में एक शरणार्थी शिविर के पास बनी 3 मंजिला इमारत को निशाना बनाया गया। उसने बताया कि इजराइली युद्धक विमानों ने इमारत में रह रहे निवासियों को चेतावनी दिए बिना कम से कम 3 बम गिराए। इसके कुछ देर बाद हमास ने बताया कि उसने हवाई हमले के जवाब में दक्षिण इजराइल में कई रॉकेट दागे हैं।

इजराइली सैनिकों ने प्रदर्शनकारियों को मारी गोली
पिछले महीने यरुशलम में तनाव से शुरू हुआ यह संघर्ष व्यापक पैमाने पर फैल गया है। अरब और यहूदियों की मिश्रित आबादी वाले इजराइली शहरों में रोज हिंसा देखी जा रही है। सैकड़ों फिलीस्तीनियों ने वेस्ट बैंक में गाजा अभियान और यरुशलम में इजराइली कार्रवाई के खिलाफ प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने फिलीस्तीनी झंडे लहराते हुए इजराइली सैनिकों पर पथराव किया। सैनिकों ने कम से कम 10 प्रदर्शनकारियों को गोली मार दी। एक सैनिक को चाकू मारने की कोशिश में एक और फिलीस्तीनी मारा गया।

प्रदर्शन के दौरान मारा गया एक लेबनानी
एक ऑनलाइन वीडियो में पूर्वी यरुशलम में एक युवा यहूदी नागरिक पिस्तौल से गोलियां चलाते हुए दिख रहा है। इजराइल की उत्तरी सीमा पर सेना ने तब गोलियां चलाई, जब लेबनान और फिलीस्तीन के प्रदर्शनकारियों का एक समूह सीमा पर कंटीली तारों को काटकर घुस गया। इस दौरान एक लेबनानी मारा गया। इजराइली मीडिया ने बताया कि पड़ोसी देश सीरिया की ओर से इजराइल में 3 रॉकेट दागे गए लेकिन वे या तो सीरियाई क्षेत्र में गिरे या खाली इलाकों में। अभी यह पता नहीं चला है कि किसने रॉकेट दागे।

हमास ने दागे थे लंबी दूरी के रॉकेट
पूर्वी यरुशलम में इस महीने की शुरुआत में तनाव तब शुरू हुआ जब फिलीस्तीनियों ने शेख जर्रा में निष्कासनों के खिलाफ प्रदर्शन किया और इजराइली पुलिस ने अल-अक्सा मस्जिद में कार्रवाई की। यह लड़ाई सोमवार को शुरू हुई जब यरुशलम को बचाने का दावा करने वाले हमास ने लंबी दूरी के रॉकेट दागने शुरू किए। इजराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए कई हवाई हमले किए। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हमास इन रॉकेट हमलों के लिए ‘भारी कीमत चुकाएगा।’

इजराइल ने ठुकराया सीजफायर का प्रस्ताव
इजराइल ने गुरुवार को 9,000 आरक्षित सैनिकों को गाजा सीमा पर सेना में शामिल होने के लिए कहा। मिस्र के एक खुफिया अधिकारी ने बताया कि इजराइल ने एक साल के संघर्ष विराम के उसके प्रस्ताव को ठुकरा दिया है जिसे हमास ने स्वीकार कर लिया था। इजराइल-फिलीस्तीन मामलों के लिए अमेरिका के उप सहायक विदेश मंत्री हादी आम्र संघर्ष को कम करने की कोशिश के तौर पर शुक्रवार को इजराइल पहुंचे। (भाषा)

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts