अग्निपथ योजना: को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान, CAPF-असम राइफल्स की भर्ती में 10 % आरक्षण

इन दोनों फोर्सेज में भर्ती के लिए अग्निवीरों को आयु सीमा में तीन साल की छूट भी मिलेगी। साथ ही गृह मंत्रालय ने यह भी ऐलान किया कि अग्निवीर के पहले बैच के लिए अधिकतम उम्र सीमा में 5 साल की छूट मिलेगी।

  • अग्निवीरों को मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण
  • उम्रसीमा में तीन साल की मिलेगी छूट
  • अग्निवीर के पहले बैच के लिए उम्र सीमा में 5 साल की छूट

Agnipath Scheme: सैन्य सैवाओं में भर्ती के लिए केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के भारी विरोध के बीच आज गृह मंत्रालय ने बड़ा ऐलान किया है। इसके मुताबिक सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्सेज (CAPFs) और असम राइफल्स की भर्ती में अग्निवीरों के लिए 10 फीसदी सीटें रिजर्व रहेंगी। इन दोनों फोर्सेज में भर्ती के लिए अग्निवीरों को आयु सीमा में तीन साल की छूट भी मिलेगी। साथ ही गृह मंत्रालय ने यह भी ऐलान किया कि अग्निवीर के पहले बैच के लिए अधिकतम उम्र सीमा में 5 साल की छूट मिलेगी।

चार साल की सेवा के बाद रिटायर होंगे अग्निवीर

बता दें कि पिछले दिनों सरकर ने तीनों सेनाओं में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना लॉन्च की है। इसके तहत सैन्य बलों में चार साल की सेवा के लिए अग्निवीरों की नियुक्ति होनी है। अब सबसे बड़ा सवाल यह उठ रहा था कि चार साल के बाद रिटायर होनेवाले इन जवानों के पास आगे क्या विकल्प रहेगा ? रिटायरमेंट के बाद ये क्या करेंगे ? इसलिए पहले ही सरकार की ओर से यह ऐलान किया गया था इन जवानों को सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्सेंज और असम राइफल्स की नियुक्तियों में प्राथमिकता दी जाएगी। आज गृह मंत्रालय ने इन नियुक्तियों में अग्निवीरों को मिलने वाली प्राथमिकताओं को स्पष्ट कर दिया है।

बिहार और यूपी में हिंसा

शुक्रवार को देश के विभिन्न हिस्सों में अग्निपथ योजना के विरोध में युवाओं ने प्रदर्शन किया। बिहार, यूपी और तेलंगाना में इस प्रदर्शन के दौरान हिंसा की घटनाएं हुईं। इन राज्यों में उपद्रवी तत्वों ने ट्रेनों को निशाना बनाया और कई जगह आगजनी की। बिहार के लक्खीसराय में दिल्ली से भागलपुर के बीच चलनेवाली सुपरफास्ट ट्रेन विक्रशिला एक्सप्रेस को जला दिया गया वहीं समस्तीपुर में संपर्क क्रांति ट्रेन को उपद्रवियों ने आग के हवाले कर दिया। इसके अलावा अन्य जगहों पर भी प्रदर्शन में शामिल उपद्रवी तत्वों ने जमकर बवाल काटा।

संद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts