अमरनाथ में: अब तक 13 की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे सेना की 6 टीमें; 2 हेलीकॉप्टर और 2 डॉग स्क्वाड

 अमरनाथ में बादल फटने के बाद आई तबाही में अब तक 13 श्रद्धालुओं की मौत हो गई है। कल शाम से रेस्क्यू ऑपेरशन जारी है। कई टीमें इस राहत औऱ बचाव कार्य में जुटी हैं।

मुख्य बातें
  • अमरनाथ में पूरी रात चलता रहा रेस्क्यू ऑपरेशन
  • NDRF, ITBP, CRPF के साथ सेना की टीम लगी
  • घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया

नई दिल्ली: अमरनाथ में बादल फटने से हुए हादसे के बाद लगातार भारतीय सेना, आइटीबीपी, बीएसएफ,  जम्मू कश्मीर पुलिस और तमाम एजेंसियां राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई है। हादसे के लगभग 6 घंटे बाद 13 लोगों की मौत  की पुष्टि हुई है जबकि 48 लोगों के घायल होने की बात बताई जा रही है। भारतीय सेना ने रेस्क्यू ऑपरेशंस की रिपोर्ट जारी करते हुए बताया इस हादसे में शुक्रवार देर रात तक 13 मौतों की पुष्टि हो चुकी है जबकि 48 घायलों का अलग-अलग अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है। इनमें से 10 लोगों को अमरनाथ गुफा के पास ही मेडिकल ट्रीटमेंट दिया जा रहा है जबकि 13 को सेना के आर्मी अस्पताल में भर्ती किया गया है। 25 घायलों को एस ए एस बी अस्पताल में इलाज दिया जा रहा है। सेना की 6 टुकड़ियां राहत और बचाव कार्य में जुटी है जिनमें सेना के अधिकारी और जेसीओ को मिलाकर 58 लोग शामिल है।

 दो अतिरिक्त मेडिकल टीमें मौके पर 

इन टीमों के अलावा दो अतिरिक्त मेडिकल टीमों को भी अमरनाथ गुफा के पास तैनात किया गया है। जिनमें से एक पंचतरणी और दूसरी काली माता से यहां पहुंची है। एक मेडिकल टीम के अलावा रेस्क्यू और क्यूआरटी के लिए 90 और लोगों की टीम भी रिइंफोर्समेंट के काम में लगी है। आरआर सेक्टर के कमांडर नील, राहत और बचाव ऑपरेशन का जायजा ले रहे हैं।

एयर इवेक्युएशन जारी 

भारतीय सेना ने एयर इवेक्युएशन की कार्रवाई भी शुरू कर दी है जिसके लिए दो  एएलएच को कैजुअल्टी इवेक्युएशन के काम में लगाया गया है । सेना के हेलीकॉप्टर स्कोर खराब मौसम की वजह से गुफा के पास लैंडिंग में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। सुरक्षा को बनाए रखने के लिए सभी तरह के एहतियात बढ़ते जा रहे हैं।

 डॉग स्क्वॉड रेस्क्यू में जुटे 

राहत और बचाव कार्य में सैनिकों के अलावा स्वान दल भी डॉग स्क्वॉड को भी लगाया गया है। अमरनाथ गुफा के पास दो डॉग्स स्क्वॉड लापता लोगों को ढूंढने की कोशिश कर रही है। इनमें से एक टीम पट्टन और दूसरी टीम शरीफाबाद से यहां लाई गई है ।खराब मौसम के बावजूद सभी सुरक्षा एजेंसियां लगातार राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई है सेना का रेस्क्यू ऑपरेशन भी लगातार जारी है।

संद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts