INDvsSL: टेस्‍ट सीरीज में ‘क्‍लीन स्‍वीप’ किया तो, विराट कोहली को कप्‍तान के रूप में एक बड़ी उपलब्धि

श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में टीम इंडिया को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. इस भरोसे के पीछे मजबूत कारण भी हैं. टीम इंडिया ने इस साल जुलाई-अगस्त में श्रीलंका को तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-0 के एकतरफा अंतर से हराया था. श्रीलंका के खिलाफ पिछली टेस्‍ट सीरीज की ही तरह टीम इंडिया यदि इस बार भी सीरीज में 3-0 से क्‍लीन स्‍वीप करने में कामयाब रही तो विराट कोहली कप्‍तान के रूप में एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम करने में सफल हो जाएंगे. तीन टेस्‍ट की सीरीज का पहला मैच 16 नवंबर से कोलकाता के ईडन गार्डंस में प्रारंभ होगा.  वर्तमान परिस्थितियां ही नहीं, रिकॉर्ड भी भारतीय टीम के पक्ष में है. भारतीय टीम ने अब तक श्रीलंका से अपनी सरजमीं पर एक भी टेस्ट मैच नहीं गंवाया है. एक बार पहले भी भारत, श्रीलंका के खिलाफ स्वदेश में क्लीन स्वीप (1993-94 में) कर चुका है. विराट कोहली की अगुवाई में टीम क्लीन स्वीप करती है तो वह भारत के सबसे सफल कप्तानों की सूची में महेंद्र सिंह धोनी के बाद दूसरे स्थान पर काबिज हो जाएंगे.

कोहली की कप्तानी में भारत ने अब तक 29 टेस्ट मैचों में से 19 में जीत दर्ज की तथा वह धोनी (60 टेस्ट में 27 जीत) और सौरव गांगुली (47 टेस्ट में 21 जीत) के बाद तीसरे नंबर पर हैं. क्‍लीन स्‍वीप की स्थिति में कोहली के खाते में कप्‍तान के रूप में 22 जीत हो जाएंगी और वे सौरव गांगुली को पछाड़ देंगे.

भारत अगर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में श्रीलंका का सूपड़ा साफ करने में सफल रहता है तो उसकी घरेलू सरजमीं पर जीत की संख्या 100 पर पहुंच जाएगी और यह उपलब्धि हासिल करने वाला वह ऑस्ट्रेलिया (234) और इंग्लैंड (212) के बाद केवल तीसरा देश होगा. भारत ने अब तक अपनी सरजमीं पर 261 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से 97 में उसे जीत और 52 में हार मिली है जबकि 111 मैच ड्रॉ और एक टाई रहा है. अभी स्वदेश में सर्वाधिक जीत के रिकॉर्ड के मामले में भारत चौथे स्थान पर है. दक्षिण अफ्रीका ने अपनी सरजमीं पर 98 जीत दर्ज की हैं लेकिन उसे दिसंबर के आखिरी सप्ताह तक अपनी धरती पर कोई टेस्ट मैच नहीं खेलना है.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts