Lok Sabha Election 2024: प्रथम चरण बीजेपी के लिए सबसे अहम, 400 पार के लिए जीतनी होंगी इतनी सीटें

Lok Sabha Election 2024 Voting: लोकसभा इलेक्शन के लिए प्रथम चरण का शंखनांद आज हो गया है. आज देश के 102 सीटों पर सुबह 7 बजे मतदान शुरू हो गया था.

नई दिल्ली : Lok Sabha Election 2024 Voting: लोकसभा इलेक्शन के लिए प्रथम चरण का शंखनांद आज हो गया है. आज देश के 102 सीटों पर सुबह 7 बजे  मतदान शुरू हो गया था. राजनीतिक पंडितों का मानना है यदि बीजेपी 400 पार के नारे को साकार करना चाहती है तो इस चरण में कम से कम 80 सीट जीतना जरूरी है.  तभी जाकर 400 पार के नारे में आहुती लगेगी.  लोकसभा इलेक्शन का प्रथम चरण वास्तव में कई मायनों में अहम है. क्योंकि इसमें 8 केन्द्रीय मंत्रियों सहित दो मुख्यमंत्रियों की साख भी दांव पर है. साथ ही एक राज्यपाल भी चुनाव में भाग्य आजमा रहे हैं. इसलिए यह चरण कई मायनों में अहम हो जाता

यहां से सीटें मिलना ज्यादा जरूरी
आपको बता दें कि प्रथम चरण में ही तमिलनाडु की सभी 39 सीटों पर चुनाव है. 2029 की बात करें तो बीजेपी इस दुर्ग को बेदने में नाकाम रही थी. यदि 400 पार का नारा साकार करना है तो तमिलनाडु में कम से कम 30 सीट एनडीए को जीतना जरूरी है.  आपको बता दें कि बीजेपी इस बार देश की 370 सीटों पर विजय पताका फहराना चाहती है. साथ ही एनडीए के  लिए 400 पार का नारा दिया है.  यह नारा तभी साकार होगा. जब प्रथम चरण में एनडीए 370 से ज्यादा सीटों को अपनी झोली डाले.  पिछला रिकॅार्ड निकालें तो इन 102 सीटों में से बीजेपी बीजेपी को 43 सीटों पर जीत मिली थी. इन्हें बढ़ाना बीजेपी के लिए चुनौती होगी.

पीएम मोदी ने की अपील
प्रधान मंत्री मोदी ने आज अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्रीट किया है. साथ ही कहा है कि लोकतंत्र में हर वोट की कीमत है. यानि मतदाताओं से भारी संख्या में मतदान करने की अपील की है.  साथ ही पीएम मोदी ने पहली बार वोट देने जा रहे साथियों को भी शुभकामनाएं प्रेषित की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिंदी और अंग्रेजी सहित देश की विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में एक्स पर पोस्ट कर अधिक संख्य में वोटिंग की अपील की है.  उन्होने कहा है कि प्रथम चरण के मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि ” वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं,,  क्योंकि नए मतदाताओं को पहली बार वोट देने का अधिकार मिला है.

7 चरणों में होना है चुनाव
आपको बता दें कि 18वीं लोकसभा के लिए हो रहा यह चुनाव सात चरणों में में संपन्न कराया जाना है. पहले चरण में जहां मतदान हो रहा है उसमें 21 राज्य व 5  केन्द्र शासित राज्य शामिल हैं. यानि कुल 102 सीटों पर मतदान होगा. जिसमें तमिलनाडु की सभी 39 सीटें शामिल हैं. असम की काजीरंगा, सोनितपुर, लखीमपुर, डिब्रूगढ़ और जोरहाट सीट पर भी आज ही मतदान है. इसके अलावा त्रिपुरा पश्चिम सीट पर भी चुनाव हो रहा है. तमिलनाडु से कार्ति चिदंबरम, तमिलनाडु के कोयंबटूर से भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के अन्नामलाई, चेन्नई सेंट्रल से दयानिधि मारन व छिंदवाड़ा से नकुलनाथ शामिल हैं.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts