Lok Sabha Election 2024 live: सुबह 11 बजे तक 25.76 प्रतिशत मतदान, बंगाल में सबसे अधिक 36.88 फीसदी वोटिंग

Lok Sabha Election 2024 live: लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. छठे चरण में हरियाणा और दिल्ली समेत आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 58 सीटों के लिए मतदान हो रहा है.

New Delhi: Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए आज मतदान हो रहा है. इस चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 58 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. मतदान सुबह सात बजे शुरू हुई जो शाम छह बजे तक चलेगा. छठे चरण में दिल्ली और हरियाणा की सभी सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. बता दें कि दिल्ली में लोकसभा की सात और हरिणाया में 10 सीटें हैं. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग-राजोरी संसदीय सीट के लिए भी आज वोट डाले जा रहे हैं.

जहां वोटिंग तीसरे चरण की बजाय छठे चरण के लिए स्थगित कर दी गई थी. छठे चरण में कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर हैं. इनमें पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर, भोजपुरी कलाकार मनोज तिवारी, निरहुआ और जेएनयू के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार का नाम भी शामिल है.

छठे चरण में कुल 889 उम्मीद चुनावी मैदान में

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. इस चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 58 लोकसभा सीटों के लिए कुल 889 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इनमें 797 पुरुष और 92 महिला उम्मीदवार हैं. जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर 20 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, जेएनयू के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार, बांसुरी स्वराज, मनोज तिवारी और महबूबा मुफ्ती जैसे दिग्गजों की इस चरण में राजनीतिक किस्मत का फैसला होना है. इस चरण में 3 केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, कृष्ण पाल सिंह गुर्जर और राव इंद्रजीत सिंह मैदान में हैं.

6वें चरण में किस राज्य की कितनी सीटों पर वोटिंग

छठे चरण में कुल आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 58 लोकसभी सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. इनमें दिल्ली की सभी 7 सीटें, हरियाणा की सभी 10 सीटें, बिहार की 8, झारखंड की 4, ओडिशा की 6, उत्तर प्रदेश की 14 और पश्चिम बंगाल की 8 सीटों शामिल हैं. वहीं जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट के लिए भी आज वोट डाले जा रहे हैं. बता दें कि इस सीट पर तीसरे चरण के दौरान मतदान होना था लेकिन इसे स्थगित कर छठे चरण में कर दिया गया था.

ओडिशा विधानसभा के लिए भी आज मतदान

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के साथ ओडिशा में राज्य विधानसभा चुनाव के लिए भी आज वोटिंग हो रही है. ओडिशा में आज 42 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं.

11 करोड़ से अधिक मतदाता और 11 लाख से ज्यादा मतदान अधिकारी

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए करीब 11.4 लाख मतदान अधिकारी लगाए गए हैं. जबकि इस चरण में 1.14 लाख मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इस चरण में कुल 11.13 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं. इनमें 5.84 करोड़ पुरुष, 5.29 करोड़ महिलाएं और 5120  थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं. वहीं छठे फेज में 8.93 लाख से ज्यादा मतदाता 85 वर्ष से अधिक आयु के हैं जबकि 100 वर्ष से अधिक आयु के 23,659 मतदाता भी इस चरण में वोट डाल रहे हैं. छठे चरण में करीब 9.58 लाख दिव्यांग मतदाता भी अपने मत का प्रयोग करेंगे.

https://x.com/ArvindKejriwal/status/1794249225829830750

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts