Lok Sabha Election Voting Live: बिहार से कश्मीर तक वोटरों में दिख रहा उमंग

Lok Sabha Election Voting Live: देश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान जारी है. सुबह 11 बजे तक 102 लोकसभा सीटों पर 25.4 प्रतिशत वोटिंग हुई है. वोटिंग के बीच पश्चिम बंगाल के कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव की खबर है. पश्चिम बंगाल में केंद्रीय मंत्री निशीथ प्रमाणिक के घर के पास बम मिला है. पुलिस ने बम को हटा दिया है.

Lok Sabha Chunav Voting: आठ केंद्रीय मंत्रियों, दो पूर्व मुख्यमंत्रियों और एक पूर्व राज्यपाल सहित 1,600 से अधिक उम्मीदवार आज अपने चुनावी भाग्य का परीक्षण कर रहे हैं. क्योंकि देश में महत्वपूर्ण लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में मतदान का शंखनाद हो चुका है. देश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान जारी है. सुबह 11 बजे तक 102 लोकसभा सीटों पर 25.4 प्रतिशत वोटिंग हुई है. वोटिंग के बीच पश्चिम बंगाल के कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव की घटना सामने आई

Lok Sabha Chunav Voting: चुनाव राष्ट्रवाद के नाम पर हो रहा है- सतीश पूनिया

बीजेपी नेता और हरियाणा के बीजेपी के सह प्रभारी सतीश पूनिया ने जयपुर मे ब्राइट फ्यूचर स्कूल के पोलिंग बूथ पर मतदान के बाद कहा कि ‘ये चुनाव राष्ट्रवाद के नाम पर हो रहा है, पूरे देश में जबरदस्त मोदी और राम की लहर है. राजस्थान और हरियाणा में सभी सीटें जीतेंगे और देश में भी चार सौ पार जाएंगे. कहा INDIA गठबंधन तो अपना नेता तक तय नहीं कर पाया.’

Lok Sabha Chunav Voting: आठ केंद्रीय मंत्रियों, दो पूर्व मुख्यमंत्रियों और एक पूर्व राज्यपाल सहित 1,600 से अधिक उम्मीदवार आज अपने चुनावी भाग्य का परीक्षण कर रहे हैं. क्योंकि देश में महत्वपूर्ण लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में मतदान का शंखनाद हो चुका है. देश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान जारी है. सुबह 11 बजे तक 102 लोकसभा सीटों पर 25.4 प्रतिशत वोटिंग हुई है. वोटिंग के बीच पश्चिम बंगाल के कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव की घटना सामने आई है. भाजपा ने आरोप लगाया है कि चंदामारी में वोटरों को रोकने के लिए टीएमसी कार्यकर्ताओं ने पथराव किया है. बीजेपी का पोलिंग एजेंट घायल हो गया है. वहीं पश्चिम बंगाल में केंद्रीय मंत्री निशीथ प्रमाणिक के घर के पास बम मिला है. पुलिस ने बम को हटा दिया है.

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले चरण में जिन सीटों पर चुनाव हो रहा है, वहां के युवाओं से बढ़ चढ़कर वोट डालने की अपील की है. पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 संसदीय सीटों पर मतदान हो रहा है. पहले चरण में अरुणाचल प्रदेश (60 सीटें) और सिक्किम (32 सीटें) में विधानसभा चुनाव भी हो रहा है.

इस चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, सर्बानंद सोनोवाल और भूपेन्द्र यादव, कांग्रेस के गौरव गोगोई, और द्रमुक की कनिमोई शामिल हैं. निर्वाचन आयोग के अनुसार मतदान सुबह सात बजे शुरू हो चुका है शाम छह बजे तक चलेगा. आयोग ने 1.87 लाख मतदान केंद्रों पर 18 लाख से अधिक मतदान कर्मियों को तैनात किया है. इन मतदान केंद्रों पर 16.63 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

मतदाताओं में 8.4 करोड़ पुरुष, 8.23 करोड़ महिलाएं और 11,371 थर्ड जेंडर शामिल हैं. 35.67 लाख लोग पहली बार मतदाता बने हैं. इसके साथ ही 20-29 वर्ष आयु वर्ग के 3.51 करोड़ युवा मतदाता हैं. पहले चरण में जिन राज्यों की सभी लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है उसमें तमिलनाडु (39), उत्तराखंड (5), अरुणाचल प्रदेश (2), मेघालय (2), अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (1), मिजोरम (1), नगालैंड (1), पुडुचेरी (1), सिक्किम (1) और लक्षद्वीप (1) शामिल हैं. इसके अलावा राजस्थान में 12, उत्तर प्रदेश में 8, मध्य प्रदेश में 6, असम और महाराष्ट्र में 5-5, बिहार में 4, पश्चिम बंगाल में 3, मणिपुर में 2 और त्रिपुरा, जम्मू कश्मीर और छत्तीसगढ़ में एक-एक सीट पर मतदान हो रहा है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

 

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts