Israel Iran War: ईरान के न्यूक्लियर सेंटर पर इजरायल का हमला, मिडिल ईस्ट में गूंज रहा जंग का सायरन, हर अपडेट

Israel Iran War Update: ईरान के इस्फहान समेत 7 शहरों पर इजरायल ने हमला बोला है. ईरान के अधिकतर परमाणु ठिकाने इस्फहान प्रांत में ही मौजूद हैं. हालात और बिगड़े तो मिडिल ईस्ट में बड़ी जंग की शुरुआत हो सकती है.

Israel Iran War Latest News: इजरायल ने ईरान पर जवाबी हमला बोला है. अमेरिकी अधिकारियों ने इजरायली हमले की पुष्टि की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस्फहान शहर में धमाके सुने गए. ईरानी एजेंसियों ने भी धमाकों पर रिपोर्ट दी है. इस्फहान प्रांत में ईरान की कई न्यूक्लियर फैसिलिटीज मौजूद हैं. इनमें नटानज यूरेनियम एनरिचमेंट सेंटर भी शामिल है. ईरानी अधिकारियों के हवाले से Reuters ने कहा कि इस्फहान में जो धमाके सुनाई दिए, वे एयर डिफेंस सिस्टम एक्टिवेट करने का नतीजा थे. अधिकारी ने दावा किया कि ईरान के भीतर कोई मिसाइल हमला नहीं हआ है. इजरायल ने यह हमला ईरान की स्ट्राइक के जवाब में किया है. पिछले हफ्ते, ईरान ने 300 से ज्यादा ड्रोन्स और मिसाइल इजरायल की ओर दागे थे. अधिकतर ड्रोन-मिसाइलें इंटरसेप्ट कर ली गईं और इजरायल को खास नुकसान नहीं हुआ. ईरान का वह हमला 1 अप्रैल को सीरिया के दमास्कस में इजरायली स्ट्राइक के जवाब में था. हमास और इजरायल के बीच संघर्ष के बीच ईरान से तनातनी ने मिडिल ईस्ट को बड़ी जंग के मुहाने पर ला खड़ा किया है. स्काई न्यूज के मुताबिक, इराक और सीरिया में भी धमाके की रिपोर्ट्स हैं. ताजा हमलों से इजरायल-ईरान युद्ध की आशंका क्यों इतनी बलवती हो उठी है, समझिए.

ईरान-इजरायल युद्ध: अब तक क्या हुआ?

ईरान की मेहर न्यूज एजेंसी के अनुसार, इस्फहान के साथ-साथ तेहरान और शिराज शहरों में उडा़नें रोक दी गई हैं. ईरान की पश्चिमी सीमाओं से सटे एयरपोर्ट्स भी बंद कर दिए गए हैं.

ईरान की स्पेस एजेंसी के प्रवक्ता होसैन डेलिरियन ने X (पहले ट्विटर) पर कहा, ‘एयर डिफेंस से कई ड्रोनों को सफलतापूर्वक मार गिराया गया है, फिलहाल मिसाइल हमले की कोई रिपोर्ट नहीं है.’

एक ईरानी अधिकारी ने शुक्रवार को Reuters को बताया कि इस्फहान में सुने गए विस्फोट ईरान के एयर डिफेंस सिस्टम एक्टिवेट किए जाने का नतीजा थे.

ईरान की आधिकारिक इस्लामिक रिपब्लिक न्यूज़ एजेंसी (IRNA) ने कहा कि एयर डिफेंस को कई प्रांतों में सक्रिय किया गया था. यह नहीं पता चल सका कि बैटरीज ने फायर क्यों किया.

IRNA ने कहा कि एयर डिफेंस फोर्सेज ने इस्फहान में एक प्रमुख एयरपोर्ट पर गोलीबारी की. यह एयरपोर्ट लंबे समय से अमेरिका में बने F-14 टॉमकैट्स के बेड़े का घर रहा है. इन्हें 1979 की इस्लामी क्रांति से पहले खरीदा गया था.

इजरायल ने इस्फहान शहर पर क्यों बोला हमला?

– इस्फहान, आबादी के लिहाज से ईरान का तीसरा सबसे बड़ा शहर है.

– रणनीतिक तौर पर इस्फहान बेहद अहम है. यहां ईरानी मिलिट्री के कई रिसर्च सेंटर हैं.

– ईरान की सेना का एक बड़ा मिलिट्री बेस भी इस्फहान शहर में है.

– इस्फहान शहर के पास में ही ईरान की एक प्रमुख न्यूक्लियर साइट है.

– ईरान ने कहा है कि इस्फहान में मौजूद परमाणु ठिकाने ‘पूरी तरह सुरक्षित’ हैं.

रान पर इजरायल का हमला: किसने क्या कहा?

ईरान पर इजरायल के हमले की जानकारी अमेरिकी मीडिया के हवाले से आई. US अधिकारियों के हवाले से ABC और CBS न्यूज ने रिपोर्ट चलाई. व्हाइट हाउस या पेंटागन ने अब तक कुछ नहीं कहा है.

ईरान ने कहा कि उस पर ‘अब तक कोई मिसाइल हमला नहीं हुआ’ है. ईरानी अधिकारियों ने Reuters को बताया कि उसने कई ड्रोन मार गिराए हैं. ईरानी सेना की ओर से आधिकारिक बयान नहीं आया है.

CNN के मुताबिक, जब उन्होंने ईरान पर हमलों के बारे में इजरायली सेना से पूछा तो कोई जवाब नहीं मिला.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

 

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts