मॉस्को: रेड स्क्वायर पर शुरू हुई विक्ट्री डे परेड

जानकारी के मुताबिक परेड में रूस के 13 हजार सैनिक, आर्मी की 234 गाड़िया, मिसाइल और टैंकों के साथ मार्च पास्ट करेंगे. वहीं 75 प्लेन फ्लाइ पास्ट में हिस्सा लेंगे.

नई दिल्ली: रूस के मोस्को में विक्ट्री डे परेड शुरू हो गई है. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए हैं. दरअसल इस कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए राजनाथ सिंह सोमवार को ही रूस पहुंचे थे. बताया जा रहा है कि इस परेड में भारत के जवान भी शामिल हुए हैं. जानकारी के मुताबिक परेड में रूस के 13 हजार सैनिक, आर्मी की 234 गाड़िया, मिसाइल और टैंकों के साथ मार्च पास्ट करेंगे. वहीं 75 प्लेन फ्लाइ पास्ट में हिस्सा लेंगे.

बता दें, दूसरे विश्व युद्ध में नाजियों से जीत की याद में होने वाले वाली विक्ट्री डे परेड हर साल 9 मई को होती थी, लेकिन इस साल कोरोना संकट के चलते विक्ट्री डे परेड को आगे बढ़ा दिया गया जिसके बाद आज यानी 24 जून को इसे आयोजित किया जा रहा है. इस परेड में भारत की तरफ से विदेश मंत्री और राष्ट्रपति रहते हुए दो बार प्रणव मुखर्जी भी शामिल हो चुके हैं. इस बार रक्षामंत्री राजना सिह इस परेड में शामिल हुए हैं.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का ये दौरा इसलिए भी खास माना जा रहा है कि क्योंकि इस दौरान उन्होंने रूस से रूसी हथियारों की जल्द से जल्द डिलीवरी की अपील की है. वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजनाथ सिंह का कहना है कि रूस के साथ उनकी सकारात्मकर बातचीत हुई और रूस उनकी ज्यादातर मांगों को मान चुका है.

भारत ने मॉस्को में हो रही परेड के लिए जहां तीनों सेनाओं के 75 सैनिकों का कंटिंजेंट भेजा है. इसकी अगुवाई एक कर्नल रैंक अधिकारी कर रहे हैं. वहीं भारतीय दल के अगुवा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कर रहे हैं.

सोवियत युद्ध की स्मृति में आयोजित इस समारोह के लिए दुनिया के कई देशों के नेता और सैनिक दस्ते पहुंचे हैं. सीमा तनाव के बीच यह पहला अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम होगा जहां दोनों देशों के सैनिक साथ होंगे तो वहीं रक्षा मंत्री भी शरीक होंगे. द्वितीय विश्व युद्ध में विजय की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर, वीरता और बलिदानों का सम्मान करने के लिए रूस और अन्य मैत्रीपूर्ण लोगों द्वारा मास्को में एक सैन्य परेड आयोजित की जा रही है.

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रूसी संघ के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को विजय दिवस- 9 मई, 2020 के अवसर पर बधाई संदेश भेजा था. इस अवसर पर रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने भी अपने रूसी समकक्ष सर्गेई शोइगू को बधाई संदेश भेजा है. परेड में भाग लेना, रूस के लोगों के साथ एकजुटता दिखाने और श्रद्धांजलि देने का प्रतीक होगा जब वे महान देशभक्ति के युद्ध के अपने नायकों को याद करेंगे. सोमवार देर शाम मॉस्को पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 25 जून की देर शाम वापस लौटेंगे.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts