मुंबई कोरोना वायरस: घरों की बिक्री में 25-35 फीसदी की गिरावट की संभावना

मुंबई. कोरोना वायरस के चलते देशभर में घरों की बिक्री में इस साल 25-35 प्रतिशत गिरावट की उम्मीद है। जबकि ऑफिस प्रॉपर्टी में 13 से 30 फीसदी की गिरावट आ सकती है। यह जानकारी एक रियल एस्टेट पर जारी रिपोर्ट में दी गई है।

निर्माण के क्षेत्र में भी हो सकती है देरी
रिपोर्ट के मुताबिक घरों की बिक्री में इस साल 25-35 फीसदी की कमी के अलावा नए घरों के निर्माण में भी इसी स्तर की कमी देखी जाएगी। हालांकि बिना बिके हुए घरों की संख्या अभी भी स्थिर ही रहेगी या फिर इसमें साल के अंत में एक से 3 फीसदी की गिरावट दिख सकती है। यही नहीं, कोरोना के चलते निर्माण के क्षेत्र में देरी हो सकती है और इससे इन घरों की कीमतों पर असर होगा।

नए घरों की लांचिंग में भी आएगी कमी
रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा प्रभावित सस्ते घरों की संख्या होगी क्योंकि सीमित आय और बेरोजगारी की डर से लोग घरों को खरीदने का फैसला टाल सकते हैं। इसी तरह भारत में ऑफिस सेक्टर पर भी अच्छा असर दिख सकता है। भारतीय रिटेल लीजिंग एवं नए माल के पूरा होने में 30-50 फीसदी की कमी हो सकती है। रिपोर्ट बताती है कि 2019 में 7 शीर्ष शहरों में आवासीय बिक्री 2.61 लाख युनिट रही, जो घटकर 1.70 लाख से 1.96 लाख रह सकती है। इसी तरह नए घरों की लांचिंग भी 2.37 लाख से घटकर 1.66 या 1.78 लाख तक रह सकती है।

बिना बिके हुए घरों की संख्या स्थिर रहेगी
रिपोर्ट के मुताबिक 2020 में बिना बिके हुए घरों की संख्या स्थिर रह सकती है। करीबन 4.66 लाख घर देश के शीर्ष सात शहरों में 2020 में पूरे होने थे, लेकिन अब यह ऊंचे जोखिम पर हैं जिनमें देरी हो सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक इस कोरोना की वजह से अब रियल सेक्टर में ऑन लाइन यानी टेक्नोलॉजी का रुझान और बढ़ेगा। रिपोर्ट के अनुसार साल 2020 में ऑफिस सप्लाई अभी भी 33-40 मिलियन वर्ग फुट की होगी जो कि 2019 में 47 मिलियन वर्ग फुट थी। इसमें 15-30 फीसदी की कमी हो सकती है।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें।

 

 

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts