मुंबई: जगदीप नहीं रहे बॉलीवुड के ‘सूरमा भोपाली

साल 2020 में जहां कोरोना वायरस से पूरी दुनिया तबाह हो रही है. वहीं यह साल बॉलीवुड के लिए भी काफी बुरा साबित हो रहा है. एक से बढ़कर एक दिग्गज कलाकारों को साल 2020 ने हमसे छीन लिया है. इसी कड़ी में हिन्दी सिनेमा के लेजेंडरी एक्टर और कॉमेडियन जगदीप का 81 साल की उम्र में निधन हो गया. मुंबई स्थित अपने आवास में उन्होंने अंतिम सांस ली. जगदीप को आज मुंबई के मुस्तफा बाजार मझगांव शिया कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा. फिल्म शोले में सूरमा भोपाली के किरदार में उन्हें काफी प्रसिद्धि मिली थी.

चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में की थी करियर की शुरूआत

जगदीप का असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था. उनका जन्म 29 मार्च 1939 को हुआ था. उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत चाइल्ड आर्टिस्ट ‘मास्टर मुन्ना’ के रूप में बी आर चोपड़ा की फिल्म ‘अफसाना’ से की थी. उन्होंने 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था. साल 2012 में फिल्म ‘गली गली चोर’ में वो आखिरी बार पुलिस कांस्टेबल की भूमिका में नजर आए थे.

प्रधानमंत्री नेहरू ने की थी तारीफ

‘हम पंछी एक डाल के’ फिल्म में उनके काम को लोगों ने काफी पसंद किया था. उनके अभिनय को भारत के तात्कालिक प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने भी तारीफ की थी. 1975 में बनी फिल्म शोले में सूरमा भोपाली के किरदार में उन्हें काफी शोहरत मिली थी. अपने दमदार अभिनय के दम पर जगदीप ने उस दौर ने खुद को स्थापित किया, जब बॉलीबुड में जॉनी वॉकर, केश्टो मुखर्जी और महमूद की तूती बोलती थी. जगदीप के बेटे जावेद जाफरी और नावेद जाफरी भी फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हैं.

तीन महीने में 5 दिग्गज कलाकारों कहा अलविदा

बीता तीन महीना बॉलीवुड को लिए काफी भारी रहा. इन तीन महीनों में बॉलीवुड की पांच बड़ी हस्तियों ने दुनिया को अलविदा कह दिया. अप्रैल में इरफान खान और ऋषि कपूर की मृत्यु हो गई. जून में सुशांत सिंह राजपूत ने खुदकुशी कर ली. इस महीने सरोज खान का भी निधन हो गया. इस सदमे से लोग उबरे भी नहीं थे कि मशहूर कलाकर जगदीह ने भी हमेशा के लिए अलविदा कह दिया. जगदीप के निधन से पूरा बॉलीवुड सकते में है. सभी ने अपनी शोक संवेदना दी है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts