नई दिल्‍ली: सरकार ने पूर्वी लद्दाख में देश की तैयारियों समेत क्षेत्र में संपूर्ण स्थिति की व्यापक समीक्षा

नई दिल्‍ली: सरकार ने पूर्वी लद्दाख में देश की तैयारियों समेत क्षेत्र में संपूर्ण स्थिति की व्यापक समीक्षा की। सरकारी सूत्रों ने बताया कि चीनी सेना के लगातार आक्रामक रुख अपनाए रखने और क्षेत्र में भारतीय सैनिकों को फिर से डराने की कोशिश किए जाने के मद्देनजर ये बैठक की गई।

सूत्रों ने बताया कि उच्चाधिकार प्राप्त ‘चाइना स्टडी ग्रुप’ की करीब 90 मिनट चली। बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम सेक्टरों समेत करीब 3,500 किलोमीटर लंबी LAC के पास सतर्कता और बढ़ाए जाने पर भी विचार किया।

रिपोर्ट के अनुसार, पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच शीर्ष स्तर की सैन्य वार्ता का छठा दौर अब अगले कुछ दिनों के भीतर होने की संभावना है। परिचालन स्थिति, भविष्य की रणनीति और सैन्य वार्ता के एजेंडे पर उच्च शक्ति वाले चाइना स्टडी ग्रुप (सीएसजी) की 90 मिनट की बैठक में चर्चा की गई। बैठक में आने वाले दिनों में विभिन्न आकस्मिकताओं और तैयारियों पर भी चर्चा की गई, जिसमें सेना ने पूर्वी लद्दाख में सीमा के साथ-साथ बड़े पैमाने पर एडवांस विंटर स्टॉकिंग ऑपरेशन के जरिए लंबी दौड़ के लिए कमर कस ली है।

कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता कुछ समय के बाद होगी, क्योंकि चीन एक सटीक तारीख नहीं तय कर पा रहा है, लेकिन इसमें अभी समय लगेगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, भारत घर्षण बिंदु से विस्थापन के लिए दबाव बनाना जारी रखेगा, इसके बाद सैनिकों के डी-एस्केलेशन और डी-इंडक्शन की शुरुआत होगी। उन्‍होंने कहा, “हमारी स्थिति यह है कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) फेस-ऑफ़ की शुरुआत करके आक्रामक रही है। हमने सिर्फ 29-30 अगस्त को पैंगोंग त्सो-चुशुल क्षेत्र के दक्षिणी तट पर ऊंचाइयों पर कब्जा करने के लिए पूर्व-खाली पैंतरेबाज़ी के साथ जवाब दिया।”

14 कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह और दक्षिण झिंजियांग सैन्य जिला प्रमुख मेजर जनरल लियू लिन के बीच आखिरी वार्ता 2 अगस्त को हुई थी। अब यह चार घटनाओं के बाद होगी, जहां अगस्त में 29 और 8 सितंबर को पैंगोंग त्सो-चुशुल में चेतावनी शॉट्स का आदान-प्रदान किया गया था। हालांकि पिछले 10 दिनों से किसी भी पक्ष ने कोई आक्रामक कार्रवाई नहीं की है, लेकिन इस क्षेत्र में 15,000 फीट से अधिक की ऊंचाई पर कठोर मौसम और ऑक्सीजन की कमी के साथ सटीक बैठना शुरू कर दिया है।

तापमान पहले से ही शून्य से नीचे चल रहा है। PLA रैंकों में पहला निकासी 1-2 सितंबर को पैंगोंग त्सो के दक्षिणी तट पर देखा गया था। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि उत्तर बैंक में ‘फिंगर’ क्षेत्र में कुछ और निकासी का पालन किया गया है। उन्‍होंने कहा, ”हमारे सैनिकों को बेहतर रूप से ट्रेन किया जाता है और लंबे समय तक उनकी यहां पर तैनाती की जाती है। लेकिन वे स्टील से नहीं बने होते हैं, कुछ समय बाद हम भी कुछ जगहों पर परेशान होना शुरू हो जाएंगे।”

भारतीय सैनिकों को सियाचिन ग्लेशियर-साल्टोरो रिज क्षेत्र जैसे उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में “जीवित और फिर लड़ने” के लिए सिखाया जाता है। लेकिन उच्च ऊंचाई वाले फुफ्फुसीय ओडेमा, सेरेब्रल ओडेमा, हाइपोथर्मिया, हाइपोक्सिया और फ्रॉस्टबाइट सैनिकों के सबसे कठिन युद्ध को भी प्रभावित कर सकते हैं।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts