नई दिल्ली: पटेल की 144वीं पर गुजरात जाकर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे मोदी

साल 2014 से लगातार सरदार पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है. कल इस मौके पर पीएम मोदी ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ जाकर सरदार पटेल को श्रद्धांजलि देंगे. इसके साथ ही वह अलग-अलग कार्यक्रमों में भाग लेंगे

नई दिल्ली: ‘लौह पुरुष’ सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144वीं जयंती के मौके पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे. वे अहमदाबाद पहुंच चुके हैं. पीएम मोदी आज गुजरात के केवडिया में स्थित ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ जाकर उन्हें श्रद्धांजलि भी अर्पित करेंगे. पीएमओ की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री ‘एकता दिवस परेड’ में भाग लेंगे, टेक्नोलोजी डेमॉन्सट्रेशन साइट का दौरा करेंगे और केवडिया में सिविल सर्विस प्रोबेशनर्स के साथ बातचीत करेंगे.

2014 से हर साल 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन हर वर्ग के लोग ‘रन फॉर यूनिटी’ (एकता दौड़) में भाग लेते हैं. अक्टूबर महीने के अपने ‘मन की बात’ रेडियो संबोधन में पीएम मोदी ने लोगों से ‘रन फॉर यूनिटी’ में बड़ी संख्या में भाग लेने का आग्रह किया था. उन्होंने कहा था कि रन फॉर यूनिटी एकता का प्रतीक है जो यह दिखाता है कि देश एक दिशा में ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के लक्ष्य के साथ सामूहिक रूप से आगे बढ़ रहा है. ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम की घोषणा प्रधानमंत्री ने 31 अक्टूबर, 2015 को पटेल की 140वीं जयंती पर की थी. कार्यक्रम का उद्देश्य देश के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में रहने वाले विविध संस्कृतियों के लोगों के बीच आपसी संबंधों को बढ़ाना और उनके बीच बेहतर आपसी समझ को बढ़ावा देना है.

गृहमंत्री अमित शाह सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के मौके पर आज ‘राष्ट्रीय एकता की शपथ’ दिलाएंगे और नेशनल स्टेडियम से ‘रन फॉर यूनिटी’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. कार्यक्रम सुबह 7.10 बजे मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में होगा. इससे पहले शाह सुबह 6.50 बजे पटेल चौक पर सरदार पटेल की प्रतिमा को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे.

यूपी के सभी जिलों में रन फॉर यूनिटी का आयोजन

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ‘रन फॉर यूनिटी’ को हरी झंडी दिखाएंगे. ‘रन फॉर यूनिटी’ का आयोजन राज्य के सभी जिलों में किया जाएगा. अनुच्छेद 370 को खत्म किए जाने के चलते इस बार समारोह को और भी धूमधाम के साथ मनाया जाएगा क्योंकि जम्मू और कश्मीर का भारत के साथ पूर्ण एकीकरण चाहने वाले सरदार पटेल का यह सपना था. सुबह 8 बजे जीपीओ हजरतगंज के पास स्थित सरदार पटेल की मूर्ति से इसकी शुरुआत होगी और इसका समापन केडी सिंह बाबू स्टेडियम में होगा. योगी सरकार ने इस दिन को राष्ट्रीय एकीकरण दिवस के रूप में मनाने के लिए सभी जिलाधिकारियों और पुलिस प्रमुखों को निर्देश जारी किया है. अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी द्वारा भेजे गए एक पत्र में कहा गया है कि सरदार पटेल का कोई एक संदेश और उनकी एक तस्वीर राज्य के सभी पुलिस थानों, पुलिस कार्यालयों और पुलिस लाइंस में लगाई जाएगी ताकि उन संदेशों से लोग प्रेरित हो सकें.

लेह में रन फॉर यूनिटी को रवना करेंगे एलजी

लद्धाख के पहले उपराज्यपाल (एलजी) आरके माथुर आज अपने शपथग्रहण के बाद रन फॉर यूनिटी को रवाना करेंगे. यह सिन्धु सांस्कृतिक केंद्र के बाहर से लेह मार्केट तक होगी. इस मौके पर बीजेपी सांसद जामियांग शेरिंग नामग्याल, डीएस और एसपी मौजूद रहेंगे.

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से रन फॉर यूनिटी को हरी झंडी दिखाएंगे पीयूष गोयल

सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर केन्द्रीय रेलवे, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ‘रन फॉर यूनिटी’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे और इसमें हिस्सा लेंगे.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts