नई दिल्ली: संसद का मानसून सत्र आज से शुरू, PM मोदी बोले-ये समय देश के लिए महत्वपूर्ण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि संसद का मानसून सत्र इस बार इसलिए भी अधिक महत्वपूर्ण हो चला है, क्योंकि इसी समय देश के राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हो रहा है. प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के अगले राष्ट्रपति के चुनाव के लिए संसद में वोटिंग भी होगी. देश के नए राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति देश को आगे बढ़ने की राह दिखाएंगे.

नई दिल्ली:  आज से संसद से मानसून सत्र की शुरुआत हो रही है, जिसमें देश के अगले राष्ट्रपति के लिए मतदान भी होना है. मानसून सत्र की शुरुआत से पहले संसद पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये समय देश के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. हम आजादी का अमृत महोत्सव पर्व मना रहे हैं. देश को आगे के 25 साल की तरफ बेहतरीन तरीके से बढ़ना है. ऐसा तभी होगा, जब संसद में सभी का सहयोग प्राप्त होगा. पीएम मोदी ने कहा कि संसद में गर्मी न हो, सही तरीके से मुद्दों पर चर्चा हो. उन्होंने सभी सांसदों से भी स्वस्थ परिचर्चा की अपील की.

बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक बैलेट पेपर से मतदान होगा. इस बार एनडीए ने जहां द्रौपदी मुर्मू को उम्मीदवार बनाया है तो वहीं विपक्ष की ओर से यशवंत सिन्हा चेहरा हैं. मतदान के बाद 21 जुलाई को पता चल जाएगा कि देश का 15वां राष्ट्रपति कौन होगा? राज्यों के विधानसभा और संसद भवन में वोटिंग होगी. राष्ट्रपति चुनाव में विधायक और लोकसभा-राज्यसभा के उम्मीदवार मतदान करेंगे.

12 अगस्त तक चलेगा मानसून सत्र

इस बार संसद का मानसून सत्र 12 अगस्त तक चलेगा. मानसून सत्र शुरू होने से एक दिन पहले केंद्र सरकार ने रविवार को कहा कि इस सत्र के दौरान विभिन्न विभागों ने 32 विधेयकों को दोनों सदनों में पेश करने के संकेत दिए हैं, जिनमें से 14 विधेयक एकदम तैयार हैं. सरकार ने कहा कि वह इन विधेयकों पर लोकतांत्रिक तरीके से चर्चा करना चाहती है. बिना चर्चा के हम विधेयकों को पारित नहीं करेंगे. सर्वदलीय बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि इन विधेयकों में से कुछ विधेयकों पर संसद की स्थायी समितियों की ओर से पहले ही चर्चा की जा चुकी है.

https://twitter.com/BJP4India/status/1548908700194451457
    ssss

    Leave a Comment

    Related posts