न्यूयॉर्क: प्रधानमंत्री मोदी ने UN हेडक्वार्टर को भारत का तोहफा

‘रेलीवेंस ऑफ महात्मा गांधी इन द कंटेपररी वर्ल्ड’ कार्यक्रम के मौके पर महात्मा गांधी की तस्वीर वाला स्टैंप भी जारी किया गया. इस कार्यक्रम के लिए पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र का आभार जताया.

न्यूयॉर्क: प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को यूनाइटेड नेशन (यूएन) के हेडक्वार्टर में 50 किलोवाट की क्षमता वाले गांधी सोलर पार्क का उद्घाटन किया. इस मौके पर बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना और साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून-जे-इन भी मौजूद थे. इन नेताओं ने ‘रेलीवेंस ऑफ महात्मा गांधी इन द कंटेपररी वर्ल्ड’ कार्यक्रम के मौके पर यूएन हेडक्वार्टर में महात्मा गांधी की तस्वीर वाला पोस्टेज स्टैंप भी लॉन्च किया.

इस इवेंट का आयोजन महात्मा गांधी के 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में किया गया था जिसका उद्देश्य आज के मौजूदा समय में दुनिया में महात्मा गांधी के विचारों की प्रासंगिकता को रेखांकित करना है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ कई राष्ट्राध्यक्षों और शासनाध्यक्षों ने इस अवसर पर गांधीजी को श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके संदेश के महत्व को रेखांकित किया.

पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम के लिए संयुक्त राष्ट्र (यूएन) का आभार जताया. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, ”गांधी जी ने कभी अपने जीवन से प्रभाव पैदा करने की कोशिश नहीं की लेकिन उनका जीवन ही प्रेरणा का कारण बन गया. आज हम हाउ टू इंप्रेस के दौर में जी रहे हैं लेकिन गांधी जी का विजन था हाउ टू इन्सपायर.” पीएम ने कहा, ”गांधी जी ने उनके जीवन को प्रेरित किया जो उनसे नहीं मिले. मार्टिन लूथर किंग जूनियर और नेल्सन मंडेला की नीतियां और विचारधाराएं महात्मा गांधी की दृष्टि पर आधारित थीं.” उन्होंने कहा, ”चाहे क्लाइमेट चेंज हो या फिर आतंकवाद, भ्रष्टाचार हो या फिर स्वार्थपरक सामाजिक जीवन, गांधी जी के ये सिद्धांत, हमें मानवता की रक्षा करने के लिए मार्गदर्शक की तरह काम करते हैं. मुझे विश्वास है कि गांधी जी का दिखाया ये रास्ता बेहतर विश्व के निर्माण में प्रेरक सिद्ध होगा.”

प्रधानमंत्री मोदी लॉन्ग आइलैंड के ओल्ड वेस्टबरी में स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयॉर्क कैंपस में गांधी पीस गार्डेन का भी उद्घाटन करने वाले हैं जहां गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में 150 पेड़ लगाए गए हैं. इससे पहले, पीएम मोदी ने दूसरे देशों और संयुक्त राष्ट्र के नेताओं के साथ कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठकें की.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts