उत्तरी राज्यों: में गर्मी से मिलेगी राहत, अगले दो दिनों में महाराष्ट्र पहुंचेगा मानसून

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को बताया कि मानसून (Mansoon News) सामान्य गति से आगे बढ़ रहा है. अगले दो दिनों में इसके महाराष्ट्र (Maharashtra) पहुंचने की संभावना बनी हुई है

नई दिल्ली :  भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को बताया कि मानसून (Mansoon) सामान्य गति से आगे बढ़ रहा है. अगले दो दिनों में इसके महाराष्ट्र (Maharashtra) पहुंचने की संभावना बनी हुई है. मौसम विज्ञान कार्यालय ने इसके साथ ही 10 और 11 जून  को अरुणाचल प्रदेश में अगले पांच दिनों तक असम व मेघालय में मूसलाधार बारिश (204.4 मिलीमीटर से अधिक) की चेतावनी दी गई है. गौरतलब है कि देश में वार्षिक बारिश में 70 प्रतिशत बारिश मानसूनी हवाओं से होती है. इसे कृषि आधारित अर्थव्यवस्था की जीवनरेखा के रूप में माना जाता है.

आईएमडी के वैज्ञानिक आर. के. जेनामणि के अनुसार मानसून ने 29 मई को केरल तट पर दस्तक दी. वहीं 31 मई से सात जून के बीच दक्षिण एवं मध्य अरब सागर, पूरे केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु कुछ भागों में पहुंच गया था.

दो दिनों में महाराष्ट्र पहुंचेगा

जेनामणि ने मीडिया को बताया कि मानसून में कोई देरी नहीं है. अगले दो दिनों में इसके महाराष्ट्र पहुंचने की संभावना बनी हुई है. इसके बाद अगले दो दिनों में मुंबई में मानसून पहुंच जाएगा. एक आकलन में कहा जा रहा है कि तेज हवाएं और अगले दो दिन में बादल बनने लगेंगे.

जेनामणि के अनुसार अगले दो दिनों के अंदर गोवा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश तथा तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने की संभावना बनी हुई हैं. आईएमडी ने बीते  माह बताया था कि इस साल दक्षिण पश्चिम मानसून सामान्य रहने वाला है. वहीं गत 50 वर्ष में औसत 87 सेंटीमीटर वर्षा के मुकाबले 103 प्रतिशत बारिश होगी.

संद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts