लखीमपुर खीरी हिंसा और सांसदों के निलंबन पर संसद में विपक्ष का हंगामा

मॉनसून सत्र में ‘अशोभनीय आचरण’ के लिए पिछले 29 नवंबर को आरंभ हुए संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन राज्यसभा में कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों के 12 सदस्यों को इस सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया था.

राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने के साथ ही स्थगित हो गई है. बुधवार को राज्यसभा में 12 सांसदों का निलंबन रद्द करने की मांग को लेकर विपक्ष के हंगामे के चलते राज्यसभा को दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित किया गया था. हालांकि, 12 बजे के बाद राज्यसभा की कार्यवाही फिर से शुरू हो गई है. वहीं, लोकसभा में आज लखीमपुर खीरी हिंसा मामले को लेकर हंगामा हुआ जिसके बाद सदन को दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया.

लखीमपुर खीरी कांड को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया था. लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, हम मांग करेंगे कि सरकार गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी को बर्खास्त करे. साथ ही उन्होंने बताया कि राहुल गांधी आज इस विषय पर सदन में बात रखने की कोशिश करेंगे. टीएमसी के राज्यसभा सांसद सुष्मिता देव ने भी रूल 267 के तहत लखीमपुर खीरी मामले पर चर्चा की मांग की है. यानी आज विपक्ष लखीमपुर खीरी मामले पर सदन में हंगामा कर सकता है.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी सरकार को लोकतंत्र में चर्चा और असहमति के संदर्भ में ट्यूशन लेने की जरूरत है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘लोकतंत्र में बहस व असहमति का महत्व-इस विषय पर मोदी सरकार को ट्यूशन की ज़रूरत है.’

अपडेट्स…

> राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है.

> राज्यसभा के बाद लोकसभा में भी विपक्षी हंगामे के बाद सदन को 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया. लोकसभा में कांग्रेस के सांसदों ने लखीमपुर खीरी मामले पर बहस की मांग की और इस दौरान हंगामा किया. इसके बाद लोकसभा को स्थगित कर दिया गया.

> कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी सांसद लगातार लखीमपुर खीरी मामले को लेकर गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी के इस्तीफे की मांग करते हुए वेल में नारे लगा रहे थे.

> सांसदों का निलंबन रद्द करने की मांग को लेकर विपक्ष के हंगामे के बाद राज्यसभा स्थगित हो गया है.

बीजेपी राज्यसभा सांसदों ने आज सदन के बाहर प्रदर्शन किया. बीजेपी सांसदों ने कांग्रेस सहित विपक्षी दलों पर सदन ना चलने देने का आरोप लगते हुए उनके द्वारा लगातार काम को बाधित करने का आरोप लगाया है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts