PM Modi In Qatar: पीएम मोदी की आज कतर के अमीर शेख तमीम के साथ वार्ता, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

PM Modi Qatar Visit: पीएम मोदी संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा पूरी करने के बाद बुधवार देर रात कतर पहुंचे. जहां आज वह कतर के अमीर शेख तमीम के साथ वार्ता करेंगे.

नई दिल्ली: PM Modi Qatar Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात के अपने सफल दौरे के बाद बुधवार देर रात कतर पहुंचे. जहां कतर की राजधानी दोहा में पीएम मोदी ने शीर्ष पदाधिकारियों के साथ बैठक की. बता दें कि साल 2014 में पहली बार प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी दूसरी बार कतर की यात्रा पर पहुंचे हैं. आज यानी गुरुवार को वह कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि वह वह कतर के शासक अमीर शेख तमीम बिन हमद से मिलने को काफी उत्सुक हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि अमीर शेख तमीम के नेतृत्व में कतर जबरदस्त विकास और परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है.

 

इन मुद्दों पर होगी चर्चा

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवार ने बुधवार देर रात जानकारी दी कि पीएम मोदी की द्विपक्षीय वार्ता के दौरान दोनों देशों की बीच व्यापार, निवेश, ऊर्जा और वित्त जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने पर चर्चा होगी. पीएम मोदी का कतर दौरा इसलिए भी अहम माना जा रहा है कि क्योंकि हाल ही में कतर ने भारत के आठ पूर्व नौसैनिकों की सजा माफ की है. इनमें से सात पूर्व नौसैनिक भारत भी लौट आए हैं.

 

कतर में पीएम मोदी का भव्य स्वागत

बुधवार रात जब पीएम मोदी दोहा पहुंचे तो एयरपोर्ट पर उनका स्वागत करने के लिए कतर के विदेश राज्यमंत्री सुल्तान बिन साद अल-मुरैखी पहुंचे. इसके बाद पीएम मोदी होटल पहुंचे जहां भारी संख्या में प्रवासी उनके स्वागत के लिए पहुंच गए. इस दौरान प्रवासी भारतीयों ने अपने हाथों ने भारतीय तिरंगा ले रखा था. इस दौरान लोग जोर-जोर से ‘मोदी-मोदी’ और ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाते रहे.

इस दौरान पीएम मोदी ने भी उनका आभार जताया और लोगों से हाथ मिलाया. कुछ प्रवासी भारतीयों ने पीएम मोदी को किताबें भेंट कीं. प्रधानमंत्री मोदी ने प्रवासी भारतीयों के साथ बातचीत की और उनके साथ तस्वीरें भी खिंचवाईं. पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि, दोहा में असाधारण स्वागत के लिए प्रवासी भारतीयों का आभारी हूं.

 

अबू धाबी में किया था हिंदू मंदिर का उद्घाटन

बता दें कि कतर से पहले पीएम मोदी मंगलवार को और बुधवार को संयुक्त अरब अमीरात के दौरे पर थे. जहां बुधवार को उन्होंने यूएई के पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया. अपने दो दिवसीय यात्रा के दौरान पीएम ने कई कार्यक्रमों में भाग लिया. पीएम मोदी की मौजूदगी में यूएई सरकार के साथ द्विपक्षीय बैठक भी हुई. इससे पहले पीएम मोदी ने मंगलवार शाम अबू धाबी में ‘अहलान मोदी’ कार्यक्रम को संबोधित किया.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts