भारतीय मूल की प्रीति पटेल ब्रिटेन की गृह मंत्री बनीं

ब्रिटेन (Britain) की पूर्व प्रधानमंत्री टेरीजा मे (Theresa May) की ब्रेग्जिट रणनीति की मुख्य आलोचकों में से एक भारतीय मूल की प्रीति पटेल (Priti Patel) ब्रिटेन की गृह मंत्री बनीं हैं. इसी के साथ उन्होंने राजनीति में शानदार वापसी भी की है.

ब्रिटेन के नए पीएम बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) की कैबिनेट में उन्हें गृह मंत्री नियुक्त किया गया है. प्रीति पटेल (Priti Patel) भारतीय मूल की पहली महिला गृहमंत्री बनी हैं.

पहले भी रही हैं सरकार का हिस्सा

प्रीति पटेल (Priti Patel) पहले भी सरकार का हिस्सा रही हैं. थेरेसा (Theresa May) की सरकार में भी वो शामिल थी. मगर इजराइल के साथ गोपनीय बैठकें और मुलाकात करने का आरोप लगने के बाद उन्हें इस्तीफा देना पड़ा था.

ये था आरोप

प्रीति पटेल (Priti Patel) पर इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) के साथ गुप्त बैठकें करने का आरोप था. दरअसल इसे राडनयिक प्रोटोरॉल का उल्लंघन माना गया था. इसके बाद उन्हें तलब किया गया था. इसी के चलते उन्हें इस्तीफा देना पड़ा

ट्वीट कर जाहिर की खुशी

उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा गृमंत्री नियुक्त किए जाने पर बहुत सम्मानित महसूस कर रही हूं. अब ब्रिटेन के गृह विभाग कार्यालय के साथ काम करने का बेसब्री से इंतजार है. ताकि नेशनल सिक्योरिटी, पब्लिक सेफ्टी और सीमाओं को सुरक्षित करने के मामलों में अपने देश की यूरोपीय संघ से अलग करने के लिए तैयार कर सकूं.

मोदी की हैं प्रशंसक

उन्हें भारत समर्थक नेता के तौर पर देखा जाता है. वो दोनों देशों के बीच मजबूत संबंध बनाए जाने को लेकर पक्षधर हैं. मोदी की तरह वो भी गुजरात से ताल्लुक रखती हैं. उनके माता-पिता गुजरात से हैं, मगर प्रीति का जन्म लंदन में ही हुआ था.

ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि नई सरकार के आने के बाद भारत के भगोड़े आर्थिक अपराधियों पर शिकंजा कसने में मदद मिल सकेगी. संभव है कि जल्द ही विजय माल्या और नीरव मोदी केस में भारत के पक्ष में फैसला आए.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts