तूफान की तरह आसमान से अंबाला में लैंड हुआ राफेल

पहले राफेल को RB-001 टेल संख्या दी गई है जिसके शुरुआती अक्षर वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया के नामों को दर्शाते हैं. उन्होने राफेल डील के लिए कई वार्ताओं का नेतृत्व किया था.

दुश्मन का काल माने जाने वाले 5 फाइटर जेट राफेल (Rafale) बुधवार को अंबाला एयरबेस पहुंच गए हैं. सोमवार को फ्रांस के मेरिनैक से राफेल ने उड़ान भरी थी और अबू धाबी के पास अल ढफरा एयरबेस में एक दिन का स्टॉप था. टू लेग की इस उड़ान में राफेल (Rafale) करीब 7,000 किमी की दूरी तय करके अंबाला पहुंचे हैं. पांचों राफेल की सफल लैंडिंग के बाद अंबाला एयरबेस पर लड़ाकू विमानों को वाटर केनन सैल्‍यूट दिया गया.

इसके साथ ही राफेल की लैंडिंग के कुछ वीडियो सामने आए हैं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अंबाला में राफेल के जमीन पर उतरने की क्लिप शेयर की है.

बता दें पहले राफेल को RB-001 टेल संख्या दी गई है जिसके शुरुआती अक्षर वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया के नामों को दर्शाते हैं. उन्होने राफेल डील के लिए कई वार्ताओं का नेतृत्व किया था. वायुसेना प्रमुख खुद भी इंडियन एयरफोर्स के बेहतरीन पायलट हैं, उन्होंने राफेल भी उड़ाया है. पांचों राफेल उन भारतीय पायलटों द्वारा उड़ाए गए हैं जिन्होंने इसका व्यापक प्रशिक्षण लिया है. राफेल IAF के नंबर 17 स्क्वाड्रन का हिस्सा होंगे. इसे “गोल्डन एरो” के रूप में भी जाना जाता है. राफेल को भारत लाने वाले एयरक्राफ्ट का नेतृत्व ग्रुप कैप्टन हरकीरत सिंह ने किया, जोकि नंबर 17 सक्वाड्रन में कमांडिंग ऑफिसर हैं.

 

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts