RBI ने बदल दिए ये सभी नियम-फंड ट्रांसफर करना सस्ता हो गया.

1 जुलाई से RTGS और NEFT सिस्टम के जरिए फंड ट्रांसफर करना सस्ता हो गया.

आज से पैसों का लेनदेन करना सस्ता हो गया. 1 जुलाई से RTGS और NEFT सिस्टम के जरिए फंड ट्रांसफर करना सस्ता हो गया. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पिछले महीने कहा था कि इस तरह के ट्रांजैक्शन पर अब किसी तरह का शुल्क नहीं लगाया जाएगा. रिजर्व बैंक ने RTGS और NEFT सिस्टम के जरिए होने वाले फंड ट्रांसफर पर 1 जुलाई से सभी तरह के चार्जेज खत्म करने के फैसले का ऐलान किया था. RBI ने बैंकों से ग्राहकों को इसी दिन से फायदा पहुंचाने को कहा है.

रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सिस्टम को तुरंत बड़ी रकम भेजने के लिए जबकि नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (NEFT) सिस्टम को 2 लाख रुपये तक के फंड ट्रांसफर के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

डिजिटल ट्रांजैक्शन को मिलेगा बढ़ावा
डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए, आरबीआई ने RTGS और NEFT ट्रांजैक्शन पर लगने पर शुल्क को खत्म कर दिया है. ऐसा करने से बैंकों को अब इन ट्रांजैक्शंस पर लगने वाले शुल्क को कम करने में मदद मिलेगी और इसका फायदा ग्राहकों को होगा.

इतने हैं ट्रांजैक्शन चार्ज
देश का सबसे बड़ा बैंक SBI NEFT के जरिए होने वाले लेनदेन के लिए 1 रुपये से 5 रुपये के बीच और RTGS के जरिए होने वाले ट्रांजैक्शंस के लिए 5 रुपये से 20 रुपये वसूलता है.

RTGS की टाइमिंग
आरबीआई ने मई महीने में कहा था कि कस्टमर ट्रांजैक्शन की टाइमिंग शाम 4.30 बजे से बढ़ाकर 6.00 बजे करने का फैसला किया गया है. नई टाइमिंग 1 जून से लागू हो चुकी हैं.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts