रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन: अगले सप्‍ताह लोगों को उपलब्‍ध होगी कोरोना वैक्‍सीन

नई दिल्‍ली: कोरोना ने पूरी दुनिया में कहर बरपाया है। लोग उम्‍मीद कर रहे हैं कि जल्द से जल्द कोरोना वैक्सीन आए ताकि थोड़ी राहत मिल सके। इस बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 11 अगस्त को घोषणा की कि रूस ने कोरोना वायरस के लिए एक टीका बना लिया है, हालांकि उनकी इस घोषणा के बाद दुनिया भर के विशेषज्ञ आश्चर्यचकित थे और टीके की सुरक्षा पर सवाल उठाए गए थे। हाल ही में रूस ने एक बार फिर खुशखबरी दी है कि टीका इस सप्ताह आम लोगों के लिए उपलब्ध होगा।

एक शीर्ष रूसी अधिकारी का कहना है कि इस हफ्ते से कोरोना वायरस वैक्सीन ‘स्पुतनिक वी’ को आम नागरिकों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।” रूसी समाचार एजेंसी टीएएसएस ने रूसी एकेडमी ऑफ साइंसेज में डिप्टी डायरेक्टर डेनिस लोगुनोव के हवाले से बताया कि स्पुतनिक वी वैक्सीन रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय की अनुमति के बाद व्यापक उपयोग के लिए जारी किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय शुरू करने जा रहा है। इस टीके का परीक्षण और हम जल्द ही इसकी अनुमति प्राप्त करेंगे।

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि आम लोगों को वैक्सीन प्रदान करने की एक निश्चित प्रक्रिया है और वैक्सीन के बैचों को 10 से 13 सितंबर के बीच उपयोग करने की अनुमति दी जा सकती है। इसके बाद लोगों को वैक्सीन प्रदान की जाएगी।

भारत में बढ़ रहा है कोरोना

भारत में लगातार कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से आज सुबह जारी ताजा अपडेट (Coronavirus Update) के मुताबिक, देश में कुल कंफर्म केस की संख्या 42,04,614 है, जिसमें 71,614 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में फिलहाल 8,82,542 एक्टिव केस हैं। वहीं, ठीक होने वालों का आंकड़ा बढ़कर 32,50,429 हो गया है। पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में सबसे ज्यादा 90,802 की बढ़ोतरी हुई है। जबकि 1016 लोगों की मौतें हुई।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक क

 

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts