दिल्ली में स्कूल: खोलने को लेकर फैसला 5 अक्तूबर तक बंद रखने का पैसला किया है

देश की राजधानी दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार ने स्कूलों को लेकर फैसला किया है। केजरीवाल सरकार ने फिलहाल स्कूलों को अगले महीने यानि 5 अक्तूबर तक बंद रखने का पैसला किया है।

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार ने स्कूलों को लेकर फैसला किया है। केजरीवाल सरकार ने फिलहाल स्कूलों को अगले महीने यानि 5 अक्तूबर तक बंद रखने का पैसला किया है। दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने यह फैसला किया है। हालांकि मौजूदा व्यवस्था के तहत बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लासेज चलती रहेंगी।

शिक्षा निदेशालय (डीओई) की तरफ से जारी एक आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि सभी सरकारी और निजी स्कूल-कॉलेज 5 अक्टूबर तक सभी छात्रों के लिए बंद रहेंगे। हालांकि, ऑनलाइन शिक्षण और शिक्षण गतिविधियां पहले की तरह जारी रहेंगी। स्कूल के प्राचार्यों को ऑनलाइन कक्षाओं या किसी अन्य कार्य के सुचारू संचालन के लिए आवश्यकता के अनुसार कर्मचारी बुलाने के लिए अधिकृत किया गया है।

जारी सर्कुलर के मुताबिक, टीचर्स और स्टाफ को स्कूल बुलाया जा सकता है। सरकारी, ऐडेड, प्राइवेट और एमसीडी समेत दिल्ली के सभी स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि इस सर्कुलर के बारे में स्टाफ, पैरेंट्स और स्टूडेंट्स को फोन कॉल/एसएमएस या अन्य माध्यमों से जानकारी दें।

21 सितंबर से कई राज्य स्कूल खोलने की कर रहे तैयारी

बता दें कि, 21 सितंबर यानी सोमवार से कई राज्यों में स्कूल खुल जाएंगे। अनलॉक 4.0 की गाइडलाइंस में 10वीं और 12वीं के छात्रों के स्कूल खोलने की अनुमति दी गई थी लेकिन उसमें साफ कहा गया है कि जब अभिभावक लिखकर देंगे तभी बच्चा स्कूल जा सकता है। कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए अधिकतर राज्य सरकारें अभी हिचक रही हैं। आंध्र प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, हरियाणा जैसे राज्‍य स्‍कूल खोल रहे हैं। मगर हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, गुजरात में सरकारें स्‍कूल नहीं खोल रहीं हैं। अब इस लिस्ट में दिल्ली भी शामिल हो गई है।

मार्च से देश भर में बंद हैं स्कूल

महामारी के कारण इस साल मार्च से देश भर के स्कूल बंद कर दिए गए। कई राज्य स्कूलों को फिर से खोलने की योजना बना रहे हैं जिनमें हरियाणा, गुजरात, दिल्ली शामिल हैं। जबकि कई राज्य अभी भी स्कूलों को फिर से खोलने के लिए आश्वस्त नहीं हैं।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts