दिल्ली में ‘ताउते’ का असर-बारिश ने तोड़ा 45 सालों का रिकॉर्ड, शिमला और धर्मशाला से भी ठंडी रही राजधानी

दिल्ली का अधिकतम तापमान बुधवार को सामान्य से 16 डिग्री कम यानी 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मई महीने में 1951 के बाद से सबसे कम रहा.

चक्रवात ताउते (Cyclone Tauktae) ने पश्चिमी तट पर तबाही मचाने के बाद अब राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के क्षेत्रों के मौसम को भी प्रभावित किया है. दिल्ली (Delhi) में मंगलवार रात से ही लगातार बारिश हो रही है. बुधवार को मई महीने में एक दिन में अब तक की सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई है. बुधवार रात 8.30 बजे तक राष्ट्रीय राजधानी में लगभग 60 मिमी बारिश (Delhi Rain) हुई, आखिरी बार एक दिन में इतनी बारिश 24 मई 1976 में दर्ज की गई थी. दिल्ली ने इस रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 60 मिमी से ज्यादा बारिश दर्ज की है.

लगातार हो रही बारिश के कारण दिल्ली के अधिकतम तापमान में भी भारी गिरावट आई है. राष्ट्रीय राजधानी का अधिकतम तापमान बुधवार को सामान्य से 16 डिग्री कम यानी 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मई महीने में 1951 के बाद से सबसे कम रहा. दिल्ली का अधिकतम तापमान श्रीनगर (25.8 डिग्री सेल्सियस) और धर्मशाला (27.2 डिग्री सेल्सियस) की तुलना में कम दर्ज किया गया. जबकि यह दोनों ही प्रसिद्ध हिल-स्टेशन हैं.

दिल्ली में ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी

श्रीनगर और धर्मशाला में टूरिस्ट आमतौर पर चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए मई और जून महीने में आते हैं. मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ और पश्चिमी विक्षोभ के बीच परस्पर क्रिया का परिणाम है.

भारत मौसम विभाग (IMD) ने बुधवार को दिल्ली में ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी करते हुए राष्ट्रीय राजधानी के कुछ इलाकों में भारी बारिश की आशंका जताई है. विभाग ने एक परामर्श में निचले इलाकों में जलभराव, यातायात बाधित होने और कुछ छोटे पौधों के उखड़ने का पूर्वानुमान भी लगाया है.

तेज मूसलाधार बारिश के चलते ‘वॉटर लॉगिंग’

बुधवार को पूरी दिल्ली में तेज ठंडी हवा के साथ जोरदार बारिश होती रही. जिसके चलते वॉटर लॉगिंग की समस्या देखी गई. मंडी हाउस से प्रगति मैदान जाने वाली सड़क पर पूरी तरह से पानी भर था. रात 3:30 बजे सड़क नजर नही आ रही थी. सड़क पर करीब एक फीट पानी भरा था. दिल्ली की तमाम सड़कों पर भी तेज मूसलाधार बारिश के चलते लॉगिंग देखने को मिली. अगर गुरुवार को भी बारिश इसी तरह होती है तो दिल्ली में जल भराव की बड़ी समस्या हो सकती है.

IMD के मुताबिक, दिल्ली के सफदरजंग क्षेत्र में 31.3 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि पालम में 27.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. इस मूसलाधार बारिश के चलते तापमान में भारी गिरावट हुई है. दिल्ली के सफदरजंग इलाके में बुधवार को 23.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जिसने पिछले 51 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. मई में अधिकतम तापमान सबसे कम 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग का कहना है कि ताउते तूफान के चलते अभी दिल्ली और NCR के इलाकों में लगातार तेज बारिश होती रहेगी. ठंडी हवाएं चलेंगी और तापमान में काफी गिरावट दर्ज की जाएगी.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts