Ukraine: रिहायशी इमारत पर रूस का मिसाइल हमला, 5 मरे; देश में ब्लैकआउट

नई दिल्ली:  Strike on residential building in East Ukraine: यूक्रेन के सोलेडार शहर पर कब्जा करने के बाद से रूस के हौसले बुलंद है. इस बीच, रूस ने पूर्वी यूक्रेन की एक रिहायशी बिल्डिंग पर मिसाइल हमला किया है. इस हमले में कम से कम 5 लोगों की मौत हो गई है. इस हमले में दो दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए हैं. घायलों में कईयों की हालत गंभीर है. इस हमले में शुरुआत में दो लोगों के मारे जाने की खबर आ रही थी, लेकिन Dnipropetrovsk के गवर्नर ने टेलीग्राम ऐप पर दिये मैसेज में साफ किया कि 5 लोगों की मौत अब तक हो चुकी है, जबकि कम से कम 27 लोग घायल हैं.

इसके अलावा यूक्रेन के अधिकांश हिस्सों में बिजली की आपूर्ति ठप हो गई है, क्योंकि रूस ने यूक्रेन के उर्जा ढांचे को निशाना बनाया है. यूक्रेन के उर्जा मंत्री जर्मन गलुशेंको ने इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि रूस भयंकर हमले कर रहा है. वो न सिर्फ इंफ्रा को नुकसान पहुंचा रहा है, बल्कि नागरिकों के ठिकानों पर भी बमबारी कर रहा है.

मिसाइल हमले में ध्वस्त हुई पूरी बिल्डिंग

Dnipropetrovsk के गवर्नर वैलेंटाइम रेजनीचेंको ( Dnipropetrovsk Governor Valentyn Reznichenko ) ने टेलीग्राम पर तस्वीरें शेयर करते हुए कहा कि रूस ने रिहायशी इलाके को अपना निशाना बनाया. इस हमले में पूरी बिल्डिंग ही ध्वस्त हो गई. उन्होंने बताया कि इस हमले में कम से कम 5 लोगों की मौत हो गई. तो 27 लोग घायल हो गए हैं. घायलों में 6 बच्चे भी शामिल हैं. उन्होंने बताया कि सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

सोलेडार शहर पर रूस का कब्जा

इस बीच, शुक्रवार को रूस ने ऐलान किया है कि उसने नमक खनन के लिए मशहूर सोलेडार शहर पर कब्जा कर लिया है. इस शहर को रणनीतिक तौर पर बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. सोलेडार पर कब्जा से रूस को यूक्रेनी सेना की सप्लाई लाइन काटने में भी मदद मिलेगी. हालांकि इस शहर पर कब्जा रूसी सेना ने किया, या वेगेनार ग्रुप ने. इसे लेकर अभी मतभेद उभर कर सामने आ रहे हैं. इस बीच यूक्रेन ने कहा कि है कि रूस का दावा गलत है. अभी भी इस शहर में लड़ाई जारी है.

 

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Related posts

Leave a Comment