30 सितंबर के बाद आपको नहीं मिलेगा फ्री राशन?

क्या आपने अपने राशन कार्ड (Ration Card) को आधार से लिंक कराया है ? यदि नहीं तो यह खबर आपके लिए खास है…जी हां… क्योंकि 30 सितंबर के बाद जिन भी लोगों का राशनकार्ड आधार (How to link Ration card to Aadhaar) से लिंक नहीं होगा उनको राशन मिलने में दिक्कत हो सकती है. देशभर में जारी कोरोना संकट के मद्देनजर केंद्र सरकार ने राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की तारीख को पिछले दिनों आगे बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया है.

केंद्रीय खाद्य मंत्रालय ने बताया है कि जिन भी लोगों ने 30 सितंबर तक अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया तो उनको राशन सरकार की ओर से उपलब्ध नहीं कराया जाएगा. अब आप घर बैठे अपने आधार को राशन कार्ड से लिंक करने का काम कर सकते हैं. राशन कार्ड को आधार से लिंक से जुड़ी हर Hindi News अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ. आइए आपको बताते हैं पूरी प्रक्रिया…

-सबसे पहले आप यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट- uidai.gov.in पर जाएं.

-इसके बाद यहां ‘Start Now’ ऑप्शन पर क्लिक कर दें.

-अब अपनी एड्रेस डिटेल- जिला और राज्य भरने का काम आप करें.

-मौजूद विकल्पों में से ‘Ration Card’ बेनिफिट टाइप का चयन कर लें और ‘Ration Card’ स्कीम को चुनें.

-अब अपना राशन कार्ड नंबर, आधार नंबर, ई-मेल एड्रेस और मोबाइल नंबर दर्ज कर दें.

-अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर वन-टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जाएगा. OTP भरने का काम आप करें.

-स्क्रीन पर प्रोसेस पूरा होने का एक नोटिफिकेशन नजर आएगा. इसे पोस्ट कर दें.

-आपका आवेदन वेरिफाइ हो जाएगा और सफलतापूर्वक वेरिफिकेशन के बाद राशन कार्ड से आधार कार्ड लिंक्ड होने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

‘वन नेशन-वन राशन कार्ड’ : यदि आप नहीं जानते हैं तो हम आप को बता दें देश में एक जून से 20 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी सेवा ‘वन नेशन-वन राशन कार्ड’ शुरू हो चुकी है. इस योजना के तहत अब आप किसी भी राज्य में रहकर राशन का लाभ ले सकते हैं. आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, गोवा, झारखंड, त्रिपुरा, बिहार, उत्तर प्रदेश, पंजाब हिमाचल प्रदेश और दमन-दीव में पहले से ही ये योजना सरकार की ओर से लागू है.

90 फीसदी राशन कार्ड ही लिंक : मंत्रालय की मानें तो, अब तक कुल 23.5 करोड़ राशन कार्ड्स में से 90 फीसदी राशन कार्ड ही आधार से लिंक किये गये हैं.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts