कप्तान कोहली की ‘विराट’ छलांग

दुबई: श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में अपने करियर की 243 रन की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने तीन पायदान की छलांग से बल्लेबाजों की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरा स्थान हासिल किया. कोहली ने इस दोहरे शतक के अलावा दूसरी पारी में 50 रन की पारी खेली जिससे उन्होंने सीरीज में 610 रन जुटाए. भारत ने यह सीरीज 1-0 से जीती, जिसमें कोलकाता और नई दिल्ली में क्रमश: पहला और तीसरा टेस्ट ड्रॉ पर समाप्त हुआ.

कोहली ने लगातार दोहरे शतक जमाए और लगातार तीन मैचों में शतकीय पारी खेली. वह सीरीज से पहले रैंकिंग में छठे स्थान पर थे, लेकिन उन्होंने 152.50 के औसत से शानदार प्रदर्शन करते हुए डेविड वॉर्नर, चेतेश्वर पुजारा, केन विलियम्सन और जो रूट को पछाड़ दिया.

आईसीसी बयान के अनुसार हालांकि ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और कोहली के बीच में 45 अंक का अंतर है, कोहली सभी तीनों प्रारूपों में शीर्ष पर पहुंचने पर निगाहें लगाये होंगे क्योंकि वह वनडे और टी-20 में अभी नंबर एक स्थान पर बने हुए हैं.

स्मिथ पिछले हफ्ते 941 अंक पर पहुंचे थे, अब उनके 938 अंक हैं जबकि कोहली के 893 अंक हैं. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग दिसंबर-जनवरी 2005-06 में एक ही समय में सभी तीनों प्रारूपों में शीर्ष पर रहे थे जबकि हमवतन खिलाड़ी मैथ्यू हेडन एक अन्य बल्लेबाज हैं जो सभी तीनों प्रारूपों में शीर्ष पर थे.

हालांकि, स्मिथ ने कोहली पर थोड़ी बढ़त बनाई हुई, लेकिन दूसरे से पांचवें स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा काफी दिलचस्प होगी. इस टेस्ट से पहले दूसरी रैंकिंग के पुजारा और पांचवीं रैंकिंग पर काबिज कोहली के बीच केवल 11 अंक का अंतर था. लेकिन इस प्रदर्शन के बाद यह अंतर अब थोड़ा बढ़कर 28 अंक का हो गया, जिसमें दूसरी रैंकिंग के कोहली और पांचवीं रैंकिंग के विलियम्स के बीच 28 अंक का हो गया है.

अन्य भारतीयों में सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (तीन पायदान के फायदे से 25वें) और मध्यक्रम बल्लेबाज रोहित शर्मा (छह पायदान की छलांग से 40वें स्थान) ऊपर बढ़ने वाले अन्य बल्लेबाज हैं.

पुजारा दो पायदान खिसककर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि रवींद्र जडेजा गेंदबाजों की रैंकिंग में एक स्थान गंवाकर तीसरे स्थान पर पहुंच गये हैं. आर अश्विन चौथे स्थान पर कायम हैं.

ऑल राउंडर खिलाड़ियों की सूची में जडेजा दूसरे स्थान पर हैं, जबकि अश्विन एक पायदान गंवाकर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं. श्रीलंका के लिए कप्तान दिनेश चांदीमल को आठ पायदान का फायदा हुआ जिससे वह नौंवे स्थान पर पहुंच गए, उन्होंने सीरीज में 366 रन बनाये थे, जिसे वह पहली बार शीर्ष 10 में पहुंचे.

ऑल राउंडर एंजेलो मैथ्यूज सात पायदान के फायदे से 23वें स्थान पर जबकि धनंजय डिसिल्वा नौ पायदान के लाभ से 47वें स्थान पर पहुंचे.

आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में भारत ने महज एक अंक गंवाया है जबकि वह रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका से आगे शीर्ष पर कायम है तो वहीं श्रीलंकाई टीम सीरीज से पहले के 94 अंक से छठे स्थान पर बरकरार है.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts