वर्ल्ड चैंपियनशिप: विनेश फोगाट ने जीता ब्रॉन्ज मेडल,ओलिंपिक कोटा भी हासिल किया

वर्ल्ड चैंपियनशिप में यह विनेश फोगाट का पहला मेडल है.

इससे पहले दूसरे मुकाबले में यूएसए की सारा हिल्डेब्रांट को 8-2 हराकर ब्रॉन्ज मेडल के लिए क्वालीफाई कर लिया था. इसी के साथ 53 किग्रा में विनेश (Vinesh Phogat) ने ओलिंपिक कोटा भी हासिल कर लिया है. विनेश (Vinesh Phogat) 2020 ओलिंपिक का टिकट हासिल करने वाली पहली भारतीय पहलवान बन गई हैं. सारा पिछले साल हुए वर्ल्ड चैंपियनशिप में 53 किग्रा वर्ग की सिल्वर मेडलिस्ट हैं. वहीं विनेश (Vinesh Phogat) 50 किग्रा से 53 किग्रा भार वर्ग में उतरीं.

इससे पहले विनेश (Vinesh Phogat) ने रेपेचेज के पहले मुकाबले में यूलिया खावलदजी को एकतरफा मुकाबले में 5-0 से हरा दिया था. पहले रेपचेज में विनेश शुरुआत से ही हावी दिख रही थीं. हालांकि भारत की इस स्टार पहलवान को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन 53 किग्रा वर्ग के दूसरे दौर में उन्हें दो बार की विश्व चैंपियन जापान की मायु मुकैदा ने 0-7 से हराकर भारतीय उम्मीदों को बड़ा झटका दे दिया था.

रेपेचेज में विनेश (Vinesh Phogat) के पहला राउंड जीतने के बाद भारत की सीमा बिस्ला (50 किग्रा) ने भी अपने पहले रेपेचेज मैच में जीत दर्ज की थी, लेकिन दूसरे राउंड के उन्हें बड़ी हार का सामना करना पड़ा. विनेश ने ओलिंपिक ब्रॉन्ज मेडलिस्ट सोफिया मैटसन (Sofia Mattsson) को हराकर इस चैंपियनशिप में अपने अभियान का आगाज किया था, लेकिन दूसरे ही दौर में वह खिताब ही रेस से बाहर हो गई थीं.

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment