नया विवाद- शिरडी के साईं बाबा अब पाथरी के साईं बाबा?

शिरडी में अनिश्तिकालीन बंद, दर्शन में कोई परेशानी नहीं…

शिर्डी. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा पाथरी को साईं बाबा का जन्मस्थान बताने से नाराज शिर्डी के लोगों ने आज से अनिश्चितकालीन बंद का ऐलान किया है। बंद के बीच साईं बाबा के समाधि मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ रोज की तरह उमड़ी है। साईं मंदिर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दीपक मुगलीकर ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि बंद में मंदिर ट्रस्ट शामिल नहीं है। दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। वहीं, प्रशासन ने नासिक से काफी पुलिस बल शिर्डी में तैनात किया गया है।

शिर्डी और आसपास के 25 गांव आंदोलन में शामिल

मुख्यमंत्री के बयान के बाद शिर्डी समेत आसपास के 25 गांव के लोग आंदोलित हैं। उनका कहना है- पाथरी के विकास से आपत्ति नहीं है, लेकिन उसे साईं की जन्मभूमि कहना ठीक नहीं है। इससे पहले भी साईं बाबा और उनके माता-पिता के बारे में कई गलत दावे किए जा चुके हैं। उन्होंने चेतावनी दी- जब तक सीएम अपने बयान को वापस नहीं लेते तब तक वह आंदोलित रहेंगे।

उद्धव ने पाथरी के लिए 100 करोड़ रुपए देने की घोषणा की

साईं बाबा के जन्‍म स्‍थान को लेकर विवाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की घोषणा के बाद पैदा हुआ है। परभणी जिले का पाथरी शिरडी से करीब 275 किलोमीटर दूर स्थित है। ठाकरे ने इसे साईं की जन्मभूमि बताया और इसके विकास के लिए 100 करोड़ रुपए का ऐलान कर दिया। यूं तो साईं के जन्म को लेकर साफ जानकारी किसी को नहीं है, लेकिन कहा जाता है कि वह शिर्डी आकर बस गए और यहीं के होकर रह गए। इसके बाद से शिर्डी की पहचान भी साईं से हो गई।

राकांपा नेता ने भी पाथरी को बता चुके हैं बाबा का जन्मस्थान

राकांपा नेता दुर्रानी अब्दुल्ला खान ने दावा किया था कि उनके पास पाथरी को साईं बाबा का जन्मस्थान साबित करने के लिए पर्याप्त सुबूत हैं। उन्होंने कहा, ‘‘जहां शिर्डी साईं बाबा की कर्मभूमि है, वहीं पाथरी जन्मभूमि है। दोनों जगहों का अपना महत्व है। देश-विदेश से पर्यटक पाथरी पहुंचते हैं, लेकिन वहां बुनियादी ढांचा नहीं है।’’ खान ने कहा- ‘‘शिर्डी के लोगों के लिए कोष कोई मुद्दा नहीं है, वे बस यही चाहते हैं कि पाथरी को साईं बाबा का जन्मस्थान नहीं कहा जाए। शिर्डी के निवासियों को डर है कि यदि पाथरी मशहूर हो गया तो उनके कस्बे में श्रद्धालुओं का आना कम हो जाएगा।’’

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts