भुवनेश्वर कुमार ने ईडन में जड़ा ‘डबल अट्ठा’

नई दिल्ली: एक दिन बाद ही अपने शहर मेरठ में शादी करने जा रहे टीम इंडिया के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने अपनी शादी से पहला जड़ा है ‘डबल अट्ठा’ ! आप इस अट्ठे की बात सुनकर एक बार जरूर चौंके होंगे. वजह यह है कि एक अट्ठे के बारे में तो आप जानते हैं, जो उन्होंने ईडन गार्डन में जड़ा था, लेकिन वास्तव में यह अट्ठा नहीं, बल्कि ‘डबल अट्ठा’ था. इससे उन्होंने लंकाई बल्लेबाजों के साथ-साथ बाकी लोगों को भी यह अच्छी तरह से बता और समझा दिया कि भले ही उनकी गेंदों में गति नहीं है, लेकिन घसियाली पिच पर बल्लेबाजों को पानी पिलाने के लिए उनकी स्विंग की काफी है.

फिर से ध्यान दिला दें कि तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने कोलकाता टेस्ट की दोनों पारियों में चार-चार विकेट चटकाकर विकेटों का अट्ठा जड़ने के साथ ही मैन ऑफ द मैच का खिताब भी जीता था. बाद में उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रैंस में कहा था कि यह उनकी मेहनत अब असर दिखा रही है और वह अपनी गेंदबाजी से बहुत ही खुश हैं. लेकिन इस प्रदर्शन के बावजूद भुवी यह नहीं जानते थे कि वह ईडन पर अट्ठा नहीं बल्कि ‘डबल अट्ठा’ जड़ चुके हैं. वैसे उन्हें क्या किसी भी खिलाड़ी को इस बारे में पता नहीं ही चल सकता था.

बहरहाल इस डबल अट्ठे का खुलासा हुआ मंगलवार को, जब आईसीसी ने अपनी ताजा रैंकिंग जारी की. ईडन गार्डन में लगाए गए अट्ठे से भुवनेश्वर ने आईसीसी रैंकिंग में भी आठ  पायदान की छलांग लगा दी. जी हां, अब भुवी ने इस शानदार प्रदर्शन के बाद अपने अभी तक के टेस्ट करियर की सर्वश्रेष्ठ पायदान हासिल कर ली है. वह आठ पायदान ऊपर चढ़कर 37वें से दुनिया के 28वें नंबर के गेंदबाज बन गए हैं.

अगर यह कहा जाए कि उनकी भावी पत्नी नुपुर भुवी के लिए भाग्यशाली बनकर आई हैं, तो एक बार को  गलत नहीं ही होगा. शादी से ठीक तीन दिन पहले उन्होंने आठ विकेट चटकाकर मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता, तो ठीक एक दिन बाद  उन्होंने रैंकिंग में आठ पायदान की छलांग लगाकर ‘डबल अट्ठा’ जड़ दिया.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts