मोहम्मद सिराज ने 5 विकेट लेकर बनाया धमाकेदार रिकॉर्ड

Mohammed Siraj record: सिराज ने वेस्टइंडीज के खिलाप दूसरे टेस्ट मैच में कमाल की गेंदबाजी की और 5 विकेट हॉल करने में सफल रहे.

Mohammed Siraj record: वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में मोहम्मद सिराज ने कहर बरपाया और वेस्टइंडीज की पहली पारी में 5 विकेट लेने में सफल रहे. सिराज की घातक गेंदबाजी के कारण ही वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 255 रन बनाकर आउट हुई. जिसके बाद भारत ने अपनी दूसरी पारी 2 विकेट पर 181 रन बनाकर घोषित कर दी. भारत ने वेस्टइंडीज को जीत के लिए 365 रनों का लक्ष्य दिया. वहीं, चौथे दिन का खेल खत्म होने पर वेस्टइंडीज अपनी दूसरी पारी में 2 विकेट पर 76 रन बना चुका है. अब भारत को पांचवें दिन जीत के लिए 8 विकेट की दरकार है और वेस्टइंडीज के पास हार बचाने के लिए 289 रन और बनाने होंगे.

सिराज का कमाल
सिराज ने 5 विकेट हॉल करके एक बड़ा कमाल कर दिया है. सिराज वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में वेस्टइंडीज की धरती पर एक पारी में 5 विकेट हॉल करने वाले भारत के सातवें गेंदबाज बन गए हैं. उनसे पहले ऐसा कारनामा वेस्टइंडीज में इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, कपिल देव, भुवनेश्वर कुमार, अभय कुरुविला और वेंकटेश प्रसाद  ने किया था. बता दें कि वेस्टइंडीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट लेने का कमाल इशांत शर्मा के नाम हैं. इशांत ने अपने करियर में वेस्टइंडीज की धरती पर टेस्ट में कुल 3 बार 5 विकेट एक पारी में चटकाए थे. वहीं, बुमराह ने 2 बार तो वहीं कपिल देव ने भी 2 बार अपने करियर में वेस्टइंडीज की धरती पर 5 विकेट हॉल किए थे. वहीं, भुवी, और कुरुविला ने 1-1 बार ऐसा कारनामा वेस्टइंडीज में अंजाम दिया था.

वेस्टइंडीज में सबसे ज्यादा बाद पांच विकेट हॉल करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज
इशांत शर्मा- 3
जसप्रीत बुमराह – 2
कपिल देव – 2
भुवनेश्‍वर कुमार – 1
अभय कुरुविला – 1
वेंकटेश प्रसाद – 1
मोहम्मद सिराज – 1

टेस्ट में दूसरी बार 5 विकेट
सिराज ने अपने टेस्ट करियर में यह दूसरी बार 5विकेट हॉल करने में सफलता पाई है.  इससे पहले उन्होंने साल 2021 में ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच विकेट लिए थे. और अब यह दूसरा मौका रहा, जब उन्होंने पंजे का स्वाद चखा है. कुल मिलाकर इस पंजे तक सिराज 21 टेस्ट में 59 विकेट खाते में जमा कर चुके हैं. वैसे सिराज ने पारी में चार विकेट चार बार लिए हैं.

https://twitter.com/BCCI/status/1683164409055592448

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts